Corona Vaccination: वैक्सीन के लिए आरोग्य सेतु ऐप से भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जाने पूरा प्रोसेस

vaccine

Corona vaccination: कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज कल से शुरू हो गया है। वहीं केंद्र सरकार ने कहा है कि इसके लिए Aarogya Setu App के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

दिल्ली: Corona vaccination का दूसरा फेज कल से शुरू हो गया है। सरकार ने कहा है कि इसके लिए Aarogya Setu App के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इस ऐप पर आसान स्टेप फॉलो करके आप कोरोना वैक्सीन के लिए अप्वांइटमेंट ले सकते हैं।

 

आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

  • आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) में CoWin tab टैब पर जाएं. यहां Vaccination tab पर टैप करें फिर प्रोसेस पर टैप करें ।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन का पेज दिखाई देगा। जहां आपको फोटो आईडी का प्रकार, संख्या और उस पर अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। आपको व्यक्ति का gender और उम्र भी दर्ज करना होगा। उदाहरण के लिए आप फोटो आईडी प्रूफ के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप जिस व्यक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, अगर वह सीनियर सिटीजन हैं तो रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। यदि आप किसी गंभीर बीमारी वाले व्यक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, तो यह पूछने पर हां पर क्लिक करना होगा कि ‘Do you have any comorbidities (pre-existing medical conditions)’। अप्वाइंटमेंट के लिए जाने पर 45 वर्ष से 60 साल के लोगों को मेडिकल सर्टिफिकेट ले जाना होगा। एक बार रजिस्टर्ड होने के बाद कन्फर्मेशन मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के बाद अकाउंट डिटेल दिखेगा। एक व्यक्ति इससे पहले दर्ज किए गए मोबाइल नंबर से जुड़े 4 और लोगों को जोड़ सकता है। Add button पर क्लिक करके दूसरे व्यक्तियों का डिटेल भी दर्ज कर सकते हैं।
  • रजिस्टर्ड नामों के डिटेल के सामने आपको ‘Action’ एक कॉलम दिखाई देगा। इसके नीचे आपको एक कैलेंडर आइकन भी दिखेगा। यहां अप्वांइटमेंट के लिए उस पर क्लिक करें।
  • फिर ‘Book Appointment for Vaccination’ पेज आएगा। अब राज्य, केंद्र शासित प्रदेश, जिला, ब्लॉक और पिनकोड जैसे डिटेल दर्ज करने होंगे। ये सभी जानकारी दर्ज करने के बाद ‘Search’ बटन पर क्लिक करें।
  • आपके जगह के आधार पर वैक्सीनेशन सेंटर्स की एक लिस्ट दिखाई देगी। आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं और फिर इन सेंटर्स पर मौजूद वैक्सीनेशन डेट देख सकते हैं। यदि स्लॉट और तारीखों का ऑप्शन अवेलबल है तो आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक का सलेक्शन कर सकते हैं। आप अगले सप्ताह से तारीखें भी चुन सकते हैं और फिर ‘Book’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब Appointment Confirmation पेज बुकिंग का डिटेल दिखाएगा। यदि जानकारी सही है तो आप ‘Confirm’ पर क्लिक कर सकते हैं या कुछ बदलाव के लिए ‘Back’पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अब Appointment Confirmation पेज बुकिंग का डिटेल दिखाएगा। यदि जानकारी सही है तो आप ‘Confirm’ पर क्लिक कर सकते हैं या कुछ बदलाव के लिए ‘Back’पर क्लिक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: GST Update: देश की अर्थव्यवस्था के लिए आई अच्छी खबर! एक लाख करोड़ के पार हुआ GST कलेक्शन