PM नरेंद्र मोदी का बड़ा फैसला, दिवाली तक जरूरतमंदों को फ्री मिलेगा राशन

दिल्ली: प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के तहत पीएम (PM) नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक बड़ा ऐलान किया नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि सरकार ने फैसला लिया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब दिवाली तक आगे बढ़ाया जाएगा। महामारी के इस समय में, सरकार गरीब की हर जरूरत के साथ, उसका साथी बनकर खड़ी है। 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने एक तय मात्रा में मुफ्त अनाज दिया जाएगा।

अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ भारत की जंग जारी है। भारत कोविड-19 महामारी के खिलाफ कई मोर्चों पर लड़ रहा है, देशभर में नई स्वास्थ्य अवसंरचनाएं तैयार की गई हैं। विभिन्न स्तरों पर कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए प्रयास युद्धस्तर पर किए गए ; आवश्यक दवाओं का उत्पादन बढ़ा है।वैश्विक रूप से टीकों की मांग के अनुपात में उनका निर्माण कर रहे देशों और कंपनियों की संख्या बेहद कम है। भारत ने कम समय में कोविड-19 के देश में दो टीके बनाकर अपनी क्षमताओं को साबित किया है, 23 करोड़ से ज्यादा खुराकें अब तक दी जा चुकी हैं। आने वाले दिनों में भारत में टीकों की आपूर्ति महत्वपूर्ण रूप से बढ़ेगी, कई और टीके फिलहाल विकास के विभिन्न चरणों में हैं।

नाक से दी जानी ‘नेजल स्प्रे वैक्सीन’ पर शोध जारी है, यदि यह सफल हुआ तो भारत के टीकाकरण अभियान को काफी बढ़ावा मिल सकता है। केंद्र सरकार ने भारत के कोविड-19 टीकाकरण अभियान पर फैसला करने के लिये मुख्यमंत्रियों, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के सुझावों को संज्ञान में लिया। भारत में आज सात कंपनियां विभिन्न प्रकार के टीके बनाने की प्रक्रिया में हैं, तीन और टीकों के लिये परीक्षण उन्नत चरण में है। कई राज्यों ने टीकाकरण के विकेंद्रीकरण की मांग की है, कुछ लोगों ने बुजुर्गों समेत खास आयुवर्ग के लोगों को वरीयता दिये जाने पर भी सवाल उठाए हैं।

 

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

 

यह भी पढ़े: http://AAP ने ऑटो चालकों को बांटा राशन, आगे भी चलता रहेगा अभियान