Cyclone Amphan: प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद, PM मोदी बंगाल को 1000 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया

दिल्ली: ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाने के बाद अम्फान तूफ़ान (Cyclone Amphan) शांत हो गया। बंगाल में चक्रवात अम्फान ने भारी तबाही मचाई है। पिछले 283 साल में आया ये अब तक का सबसे भयानक चक्रवात था ।अम्फान से हुए नुकसान के बाद आज पीएम मोदी प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा पर निकले थे, जिसके लिए वो आज सुबह बंगाल पहुंच गए थे। जहां एयरपोर्ट पर उनका स्वागत पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने किया।

(Cyclone Amphan) से प्रभावित पश्चिम बंगाल के इलाकों का हवाई सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra modi) के साथ पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी व केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, बाबुल सुप्रियो, प्रताप चंद्र सारंगी और देबाश्री चौधरी थे। इसके बाद प्रधानमंत्री ने समीक्षा बैठक में भाग लिया। CycloneAmphan से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाद शुरुआती तौर पर 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘जब देश में कोरोना वायरस का संकट है, तब पूर्वी क्षेत्र में तूफान ने प्रभावित किया. राज्य और केंद्र सरकार दोनों ने इस तूफान को लेकर तैयारी की थी, लेकिन इसके बावजूद 80 लोगों की जान हम नहीं बचा पाए हैं. इस तूफान की वजह से काफी संपत्ति का नुकसान हुआ है, जिसमें घर उजड़े हैं और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बड़ा नुकसान हुआ है.’

अम्फान चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद करीब 80 लोगों का जीवन नहीं बचा पाएं, इसका हम सभी को दुख है और जिन परिवारों ने अपना स्वजन खोया है उनके प्रति केंद्र और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं: पीएम मोदी pic.twitter.com/jwG0MVqidg

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 22, 2020

इसके साथ ही उन्होंने बंगाल में अम्फान (Cyclone Amphan) प्रभावित इलाकों में मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया गया है. पीएण मोदी ने मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रुपये का मुआवजा देने देने के साथ ही जो लोग घायल हुए हैं उनको 50 हज़ार रु की सहायता का ऐलान किया है।

 

यह भी पढ़े: http://RBI: भारतीय रिज़र्व बैंक ने कोरोना संकट के बीच आम जनता को दी बड़ी राहत: जाने क्या हुई घोषणाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.