DGCA: अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर 30 सितंबर तक रोक , घरेलू हवाई यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी

air india

दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को लेकर विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA-Directorate General of Civil Aviation ) ने नया आदेश जारी किया है। नए आदेश के मुताबिक, भारत से और भारत के लिए शेड्यूल अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध की अवधी को बढ़ाकर अब 30 सितंबर 2020 कर दिया है।

आपको बता दें कि कोरोना के चलते इंटरनेशनल फ्लाइट्स 23 मार्च से ही बंद हैं। विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया के विमान ही दूसरे देशों में जा रहे हैं।

कोरोना की वजह से 2 महीने घरेलू उड़ानें बंद रखने के बाद सरकार ने 25 मई से फिर से शुरू करने की छूट दी थी, लेकिन शुरुआत में फ्लाइट में खाना देने की इजाजत नहीं दी गई थी। वहीं स्पेशल इंटरनेशनल फ्लाइट्स में दूरी के हिसाब से प्री-पैक्ड खाना और स्नैक्स दिए जा रहे थे।

घरेलू उड़ानों के लिए नई गाइडलाइंस जारी :-

कोरोना के बीच सरकार ने एयरलाइंस को फ्लाइट में खाना सर्व करने की इजाजत दे दी है। लेकिन, मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों से सख्ती से निपटा जाएगा। डीजीसीए ने एयरलाइंस से कहा है कि कोई पैसेंजर मास्क नहीं पहने तो अपने हिसाब से फैसला लेकर उसका नाम नो-फ्लाई लिस्ट में डाल सकते हैं।
डोमेस्टिक फ्लाइट में पैक्ड स्नैक्स, खाना और बेवेरेजेज दिए जा सकेंगे। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में एयरलाइंस को सिंगल यूज ट्रे, प्लेट्स और कटलरी इस्तेमाल करनी होगी। खाना-पीना देने से पहले क्रू मेंबर को हर बार ग्लव्ज बदलने होंगे।

यह भी पढ़े:http://Sushant Singh Rajput: केंद्रीय जांच ब्यूरो अधिकारी पहुंचे सुशांत के मुंबई स्थित फ्लैट