FASTag: 15 फरवरी से होगा अनिवार्य, जिनके पास नहीं उन्हें देना होगा दुगना जुर्माना

FASTag

15 फरवरी से NHAI के टोल प्लाजा पर नकद लेनदेन नहीं होगा। यह सुविधा धीरे-धीरे सभी लेन को डेडिकेटेड फास्टैग लेन में बदल दिया जाएगा। जिनके पास FASTag नहीं है, उन्हें दोगुनी टोल रकम का जुर्माना देना पड़ सकता है।

दिल्ली: देशभर के टोल प्लाजा पर ऑटोमेटिक पेमेंट सिस्टम फास्टैग (FASTag) कल रात 12 बजे से अनिवार्य हो जाएगा। केंद्र सरकार ने रविवार को एक बयान में यह जानकारी दी। जिन लोगों ने अब तक अपने वाहनों पर इसे नहीं लगाया है या जिनके वाहनों पर ये टैग लगा तो है लेकिन काम नहीं कर रहा, ऐसे लोगों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। जुर्माने के रूप में ग्राहकों को अपने वाहन की कैटेगरी के हिसाब से लगने वाले शुक्ल की दोगुना रकम देनी पड़ सकती है। इससे पहले रविवार को ही केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि फास्टैग (FASTag) के कार्यान्वयन की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि वाहन मालिकों को तुरंत इस ई-भुगतान सुविधा को अपनाना चाहिये। फास्टैग टोल प्लाजाओं पर शुल्क के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। इसे 2016 में पेश किया गया था।

सरकार के इस ऐलान के बाद से सभी लोग वाहनों पर FASTag का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके साथ ही NHAI ने क्‍लीयर किया है FASTag को वहीं से Recharge कराएं, जहां से उसे खरीदा हो। यानि जिस बैंक से उसे लिया है वहीं Recharge कराना होगा।

 

अगर ग्राहक दूसरे बैंक से FASTag रीचार्ज कराता है तो उसे 2.5% लोडिंग चार्ज देना होगा। यानि अगर 1 हजार रुपए का Recharge कराया तो 25 रुपए ज्‍यादा देने होंगे। इसके साथ ही FASTag को मोबाइल नंबर की तरह Port भी कर पाएंगे। अगर आपका FASTag होल्‍डर सर्विस में कौताही बरत रहा है तो आप उसे Port करा सकते हैं।

ग्राहक FASTag उस बैंक या एजेंसी को रिटर्न कर देगा और दूसरे बैंक से उसे ले सकता है। इसमें कार नंबर पहले वाला ही रहेगा। ग्राहक 3 महीने तक असंतुष्‍ट रहने के बाद ही Port सर्विस अपना पाएंगे।

देश के लगभग सभी बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक जैसे SBI, ICICI, HDFC, AXIS BANK से FASTag ले सकते हैं। अमेज़न और PAYTM के जरिये भी फास्टैग खरीदा जा सकता है। बड़े पेट्रोल पंप पर भी फास्टैग खरीदने की सुविधा है। NHAI की ओर से फास्टैग की फ्री सुविधा के लिए सभी टोल प्लाजा पर बिक्री केंद्र लगाए गए हैं।

यह भी पढ़े: जाने अपना आज का दैनिक राशिफल News Trendz पर: एस्ट्रो राजीव अग्रवाल के साथ