Govt. Job: 8वीं पास से लेकर ग्रेजुएट्स तक के लिए सरकारी नौकरियां, जल्द करें आवेदन

Govt Job

दिल्ली: देश के विभिन्न सरकारी संस्थानों Govt. Job में 8वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के अभ्यर्थियों के लिए 14000 से अधिक भर्तियां निकली हैं। इसमें अप्रेंटिस से लेकर शिक्षक और बैंक मैनेजर के अलावा वायुसेना तक की नौकरियां शामिल हैं। सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत युवा अपनी योग्यता और पसंद के अनुसार पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे में 10वीं पास के लिए 480 वैकेंसी
उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल में विभिन्न ट्रेड्स में अप्रेंटिस की भर्तियां हो रही हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 480 वैकेंसी हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी को 10वीं पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना जरूरी है। अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए उत्तर मध्य रेलवे की वेबसाइट http://ncr.indianrailways.gov.inया एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। http://mponline.gov.in

बिजली विभाग में 8वीं, 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरियां
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ब्रॉडकास्टिंग इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड यानी बीईसीआईएल में विभिन्न पदों पर 1670 वैकेंसी है। नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती प्रक्रिया के तहत स्किल्ड, सेमी स्किल्ड और अनस्किल्ड कर्मियों की भर्ती की जाएगी. यह भर्ती प्रक्रिया बीसीआईएल के स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत हो रही है। इसमें अभ्यर्थियों को सात से 30 दिन तक की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद उन्हें विभिन्न कंपनियों में अनुबंध पर रखा जाएगा आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 20 अप्रैल, 2021

बैंक ऑफ बड़ौदा में 511 वैकेंसी
बैंक ऑफ बड़ौदा में मैनेजर और प्रोडक्ट हेड जैसे कई पदों पर 511 वैकेंसी हैं। अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट bankofbaroda.in पर जाकर कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल है।इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन मांगी गई है। किसी भी विषय में ग्रेजुएट अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रक्षा मंत्रालय में अप्रेंटिस की नौकरियां
रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली पश्चिम बंगाल में स्थित राइफल फैक्ट्री, ईशापुर में इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट, डिप्लोमा धारक या आईटीआई पास युवाओं के लिए ग्रेजुएट और टेक्नीशियन अप्रेंटिस की भर्तियां निकाली हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 53 वैकेंसी हैं। यह भर्ती नेशनल अप्रेंटिस ट्रेनिंग स्कीम के तहत हो रही है। अभ्यर्थियों को आवेदन ऑनलाइन करना है। अभ्यर्थियों को नेशनल अप्रेंटिस ट्रेनिंग के पोर्टल portal.mhrdnats.gov.in पर जाकर आवेदन करना है. आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 है।

भारतीय वायुसेना में 1524 वैकेंसी
भारतीय वायुसेना ने ग्रुप-सी सिविलियन के पदों के लिए भर्तियां Govt. Job निकाली हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार स्टेनोग्राफर, कुक, हाउस कीपिंग स्टाफ, एमटीएस, लोवर डिवीजन क्लर्क, सीएस, कारपेंटर, लाउंड्रीमैन, आया, हिंदी टाइपिस्ट सहित विभिन्न पदों पदों पर 1524 वैकेंसी है। ये भर्तियां विभिन्न एयरफोर्स स्टेशन और यूनिट्स के लिए हैं। अभ्यर्थियों को जारी किए गए प्रारूप के अनुसार आवेदन फॉर्म भरकर संबंधित एयरफोर्स स्टेशन के पते पर डाक के जरिए भेजना है। आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 03 मई 2021 है।

पंजाब में प्राइमरी शिक्षक की 8 हजार अधिक वैकेंसी
पंजाब में प्री प्राइमरी शिक्षकों के 8393 पद भरे जाने हैं। पंजाब के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आवेदन की प्रक्रिया एक बार खत्म होने के बाद दोबारा शुरू की जा चुकी है। अब आवेदन 21 अप्रैल 2021 तक कर सकते हैं। पहले आवेदन की अंतिम तिथि पहले 21 दिसंबर 2020 थी.

लाइब्रेरियन की 700 से अधिक वैकेंसी 
लाइब्रेरी में किताबों के बीच काम करने का सपना हो तो पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) ने नौकरी का एक अच्छा मौका दिया है। पंजाब के स्कूलों में लाइब्रेरियन के 750 पदों पर भर्तियां हो रही हैं। इस पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 26 अप्रैल है।

इंजीनियरिंग में ग्रेुजट्स के लिए नौकरियां
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL), त्रिची में इंजीनियरिंग और आईटीआई किए हुए युवाओं के लिए नौकरी के अवसर हैं। कंपनी ने ट्रेड अप्रेंटिस, ग्रेजुएट अप्रेंटिस और टेक्नीशियन पदों पर 389 भर्तियां निकाली हैं। अभ्यर्थी तय प्रारूप में 14 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू हुई है। इसके बाद भेल त्रिची के पोर्टल पर जाकर आवेदन करना है । https://trichy.bhel.com

 

यह भी पढ़े: http://IIT Roorkee के बाद कोर कॉलेज के 35 छात्र कोरोना की चपेट में, हॉस्टल को किया गया सील