फैशन की दुनिया की ‘क्वीन’ कही जाने वाली हसीना की 27 साल की उम्र में हुई मौत

fashion queen
 

दिल्ली: दुनिया में अपने अनोखे फैशनेबल अंदाज के लिए मशहूर बिली पोर्टर ने हाल ही में खुलासा किया है कि 2007 में उन्हें एचआईवी होने का पता चला था। वे 14 सालों से एचआईवी के साथ जी रहे हैं और अब इसे सार्वजनिक तौर पर बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि ये सच बताने के बाद मुझे शर्म के साथ नहीं रहना पड़ेगा। बिली पोर्टर ने ये खुलकर स्वीकार किया कि उन्होंने एड्स से ग्रसित होने की बात इसलिए छुपाकर रखी क्योंकि उनके साथ भेदभाव न हो। दुनिया में ना जाने ऐसे कितने लोग हैं जिन्हें इस बीमारी की वजह से शर्मिंदा होना पड़ा है।

जानी मानी अमेरिकन मॉडल थीं जिया सारंगी, फैशन की दुनिया की बनीं क्वीन: 
एड्स को लेकर न सिर्फ देश में बल्कि पूरे विश्व में कई संगठन इस पर लोगों को जागरुक करने का काम कर रहें हैं। एड्स जैसी जानलेवा बीमारी ने ना जाने अब तक कितने लोगों की जान ली है। इनमें एक नाम है जानी मानी अमेरिकन मॉडल जिया सारंगी का।
जिया सारंगी मॉडलिंग की दुनिया की क्वीन (Fahion Queen) मानी जाती थीं। उनका जन्म 29 जनवरी 1960 को फिलाडेल्फिया में हुआ। उनके पिता रेस्टोरेंट के मालिक थे और मां हाउसवाइफ। जब जिया 11 साल की थीं उनके माता-पिता एक दूसरे से अलग हो गए।

माता-पिता के तलाक के बाद जिया अपने पिता के साथ रहने लगीं। वो अपने पिता के रेस्टोरेंट में उनका काम में हाथ बटाती थीं। 16 साल की उम्र में उन्होंने मॉडलिंग की शुरुआत की। वो 1976 की गर्मियों का वक्त था। उस समय मॉडलिंग की दुनिया सुनहरे बालों वाली मॉडल्स से भरी हुई थी, और जिया के रूप में इस इंडस्ट्री को नया चेहरा मिला।

जब सारंगी ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा वह सचमुच एक नया चेहरा थीं। उन्होंने खुद को बिना मेकअप के लोगों के सामने रखा। देखते ही देखते वो अमेरिका की सुपरमॉडल्स में से एक बन गईं। हर कोई उनकी एक झलक पाने को बेताब रहता था। हर लड़की उनकी तरह बनना चाहती थी।

1985 में निमोनिया की वजह से इन्हें हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया, जहां डॉक्टर्स ने इनकी बॉडी में HIV वायरस पाया। इसके कुछ समय बाद यानी 18 नवंबर 1986 को उनकी मौत हो गई। फैशन की दुनिया में किसी को भी उनकी मौत की खबर नहीं लगी। इसलिए उनके अंतिम संस्कार में उनका कोई भी सहयोगी नहीं आया। एक जमाने में मॉडलिंग की दुनिया में राज करने वाली जिया को मौत भी ऐसी नसीब हुई। जिया के जीवन पर फिल्म भी बनाई गई जिसमें एंजेलिना जोली ने उनका किरदार निभाया था।

यह भी पढ़े: http://ओलिंपियन Sushil Kumar की जान को खतरा, गैंगस्टर काला जेठड़ी की हिट लिस्ट में पहलवान