देश में लॉकडाउन बढ़ाए जाने को लेकर सभी राज्यों की केंद्र से अपील

देश: भारत में कोरोना वायरस (Corona virus) के खिलाफ जंग में रणनीति बनाने और लॉकडाउन (Lock down) पर विचार करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। इस बैठक में ज्यादातर राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन को बढ़ाये जाने को ले कर अपनी सहमति दी। इस पर पीएम मोदी ने कहा, ‘जब मैंने राष्ट्र के नाम संदेश दिया था, तो प्रारम्भ में बल दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। पीएम ने कहा, ‘लॉकडाउन की बात करते हुए मैंने कहा था, जान है तो जहान है।

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये बात करते हुए कहा, ‘देश के अधिकतर लोगों ने इस बात को समझा और घरों में रहकर अपना दायित्व भी निभाया। हम सभी भी ने इसी मंत्र पर चलते हुए देशवासियों की जिंदगी बचाने का प्रयास किया। भारत के उज्जवल भविष्य समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है।

30 अप्रैल तक बढ़ सकता है लॉकडाउन

भारत सरकार के मुख्य प्रवक्ता के एस धतवलिया ने ट्वीट किया, ‘भारत में कोरोना वायरस के मुद्दे पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अधिकांश राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन को दो सप्ताह और बढ़ाने का आग्रह किया। सरकार इस आग्रह पर विचार कर रही है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन का सही फैसला किया है। आज भारत की स्थिति कई विकसित देशों से बेहतर है। क्योंकि हमने प्रारंभ में ही लॉकडाउन शुरू कर दिया। अगर अभी यह रोक दिया जाता है, तब इसके फायदे बेकार चले जायेंगे। इसलिए इसे मजबूती प्रदान करने के लिये इसे बढ़ाया जाना जरूरी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस ट्वीट ने इस बात को साफ़ कर दिया है कि लॉकडाउन (Lock down) की अवधी को आगे बढ़ाने के लिए सभी राज्यों का समर्थन प्रधानमंत्री को मिल चुका है। जिसकी घोषणा खुद प्रधानमंत्री द्वारा की जा सकती है।

केंद्र से पहले इन चार राज्यों ने बढ़ाई लॉकडाउन की अवधी

केंद्र सरकार द्वारा भारत में लॉकडाउन बढ़ाये जाने के फैसले से पहले ही चार राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ा दिया है।
जिसमे ओडिशा, पंजाब और महाराष्ट्र के बाद अब पश्चिम बंगाल ने भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

 

यह भी पड़े: http://कोरोना वायरस: जाने क्या है सीलिंग और लॉक डाउन के बीच का अंतर

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.