Lunar Eclipse 2021: साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण: जानें कहां और किस समय देखा जा सकेगा

Lunar Eclipse2021
 

दिल्ली: साल 2021 का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण 26 मई यानी कि कल होगा। पूर्ण चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse2021)को सुपरमून और ब्लड मून भी कहा जा रहा है। ब्लड मून की अवधि केवल 14 मिनट ही है। ब्लड मून के समय चंद्रमा सुर्ख लाल हो जाएगा। हालांकि ब्लड मून भारत में नहीं देखा जाएगा। भारत में यह उपछाया चंद्रग्रहण है। इसलिए ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। बता दें कि ग्रहणकाल में सूतककाल के समय शुभ कार्य, खाना और पीना नहीं किया जाता है। मान्यता है कि इससे दोष लगता है। आइए जानते हैं कि भारत में किस समय और कहां देखा जा सकेगा

तारीख और समय:

-साल 2021 का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse2021) 26 मई यानी कि कल दिखाई देगा। भारतीय मानक समय (IST) के अनुसार , इस साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण सुबह 2:17 बजे शुरू होगा और शाम 7:19 बजे तक दिखाई देगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पोर्ट ब्लेयर से ग्रहण को शाम पांच बजकर 38 मिनट से 45 मिनट तक के लिये देखा जा सकता है। पुरी और मालदा में शाम 6 बजकर 21 मिनट पर चंद्रग्रहण देखा जा सकता है, लेकिन सिर्फ दो मिनट के लिए।

भारत में, चंद्रोदय के ठीक बाद, ग्रहण के आंशिक चरण की समाप्ति बस कुछ क्षणों के लिए भारत के उत्तरपूर्वी हिस्सों (सिक्किम को छोड़कर), पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप के कुछ तटीय भागों से दिखाई देगी। भारत में ये उपच्छाया चंद्रग्रहण है ।

यह भी पढ़े: http://जाने अपना आज का दैनिक राशिफल News Trendz पर: एस्ट्रो राजीव अग्रवाल के साथ