NSA अजित डोभाल की चीनी विदेश मंत्री से हुई फ़ोन पर बात, आज गलवान घाटी में पीछे हटे चीनी सैनिक

दिल्ली: भारत और चीन के बीच पिछले दिनों लद्दाख (Ladakh) में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हुई झड़प के बाद दोनों देशो बीच तनाव जारी है। जिसके बाद भारत सरकार द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति के मुताबिक सीमा विवाद के मद्देनजर भारत की तरफ नियुक्त किए विशेष प्रतिनिधि अजित डोवाल और चीनी विदेश मंत्री के बीच रविवार को बातचीत हुई थी और दो घंटे तक चली थी। बातचीत में सीमा पर तनाव कम करने पर चर्चा हुई इसके साथ ही दोनों देश भविष्य में शांतिपूर्ण माहौल बनाने पर सहमत हुए हैं।

https://www.newstrendz.co.in/tech/elyments-in-india-launch-new-social-media-app

विदेश मंत्रालय ने कहा दोनों पक्षों ने इस बात पर सहमति जताई है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर खत्म करने की प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाए. इसके अलावा दोनों पक्षों को भारत-चीन सीमाओं पर चरणबद्ध तरीके से टकराव को कम करना चाहिए ।

फ़िलहाल दो घंटे हुई इस बातचीत में इस बात पर सहमति बनी कि भारत चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों ही पक्ष अपनी सेनाएं पीछे लेंगे. सीमा पर शांति बनाए रखने को सबसे बड़ी प्राथमिकता माना गया। सीमा से सेनाएं पीछे करने का काम चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा । वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान किया जाएगा। और भविष्य में भी इस तरह की स्थितियां उत्पन्न ने होने दी जाएं जिससे शांति को खतरा हो। साथ ही यह भी सहमति बनी कि दोनों देशों में सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत जारी करनी चाहिए। द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार, भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति और यथास्थिति बनाए रखने के लिए बातचीत जारी रखेंगे ।

 

यह भी पढ़े:http://Uttarakhand CM: स्वरोजगार से ही आत्मनिर्भर भारत सम्भव

Leave a Reply

Your email address will not be published.