देश में अनलॉक 6.0 की शुरुआत: पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी

अनलॉक 6.0

देहरादून: कोरोना महामारी के चलते धीमी पड़ी देश की रफ़्तार ने अब एक बार फिर तेज़ी पकड़ ली है। देश में अनलॉक 6.0 की शुरुआत 1 नवंबर से हो चुकी है। इस अनलॉक की खास बात है कि राजधानी दिल्ली में 1 नवंबर से बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी और पश्चिम रेलवे मुंबई में कुछ विशेष ट्रेनों की शुरुआत करेगा। राजधानी में आज से इंटरस्टेट बसों के शुरू होने की भी संभावना जताई जा रही है। एक जून से शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया अब 6वें चरण में पहुंच गई है और सरकार धीरे-धीरे नियमों के साथ चीजों की शुरुआत कर रही है।

जाने अनलॉक 6.0 के इस चरण में सरकार किन चीजों की अनुमति दे रही है।

पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए तोहफा :
घूमने फिरने का सौक रखने वालों के लिए अनलॉक 6 बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। बड़े ऐलानों के अलावा सरकार गोवा में कसीनो (Goa Casino), उत्तर प्रदेश में दुधवा टाइगर रिजर्व अब पर्यटकों के लिए खुलने जा रहे हैं। इसके अलावा असम के काजीरंगा नेशनल पार्क (Kaziranga National Park) में एलिफेंट सफारी (Elephant safari) जारी रहेगी और जम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) में और श्रद्धालुओं को अनुमति मिलेगी। यहां मंदिर में पहले केवल 7 हजार लोगों को जाने की अनुमति थी, लेकिन अनलॉक 6 के बाद अब 15 हजार श्रद्धालु रोज दर्शन कर पाएंगे

https://www.newstrendz.co.in/dainik-rashifal/daily-horoscope-with-astro-rajeev-agarwal-on-news-trendz-43/

दिल्ली की बसों में फिर शुरू होगा सफर:
शनिवार को दिल्ली ट्रांसपोर्ट मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि 1 नवंबर से डीटीसी बसों में यात्री पूरी सीटों का इस्तेमाल कर सकेंगे। ऑर्डर के मुताबिक, यात्रियों को सफर के दौरान मास्क पहनना होगा और किसी भी यात्री को डिटीसी और क्लस्टर स्कीम बसों में खड़े होने की अनुमति नहीं मिलेगी।

दुधवा टाइगर रिजर्व:
उत्तर प्रदेश स्थित दुधवा टाइगर रिजर्व (Dudhwa Tiger Reserve) रविवार से शुरू हो रहा है। पीटीआई से बात करते हुए फील्ड डायरेक्टर संजय कुमार पाठक ने कहा ‘1 नवंबर से शुरू हो रहे इस सीजन में पर्यटकों और यहां पहुंचने वाले लोगों पर कड़े कोविड नियम लगाए गए हैं। इन नियमों की अनदेखी करने को गंभीरता से लिया जाएगा। ‘ साथ ही काजीरंगा नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व में एलीफेंट सफारी को फिर से शुरू किया जा रहा है। हालांकि, इस राष्ट्रीय पार्क को 21 अक्टूबर को ही खोल दिया गया था।

यह भी पढ़े: http://माफियाओं से खाली कराई जमीन पर बनेगा गरीबों का आशियाना: सीएम योगी