व्हाट्सऐप पर अब नहीं भेज पाएंगे एक से ज्यादा बार फॉरवर्ड मैसेज

कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमण के बीच चल रहे गलत खबरें और अफवाहों पर नकेल कसने के लिए व्हाट्सऐप का ये फैसला आपको प्रभावित करने वाला है। अभी तक आपको सोशल मीडिया और (WhatsApp) पर मैसेज भेजने में कोई समस्या नहीं आती थी।लेकिन ज्यादातर व्हाट्सऐप पर मैसेज, मीम या वीडियो फॉरवर्ड करने वाले को सबसे ज्यादा अपडेट समझा जाता रहा है। लेकिन गलत खबरें और अफवाहों पर नकेल कसने के लिए व्हाट्सऐप का ये फैसला आपको प्रभावित कर सकता है।

अब नहीं भेज पाएंगे एक से ज्यादा बार फॉरवर्ड मैसेज
व्हाट्एसऐप की तरफ से जारी बयान में कहा गया है अब कोई भी व्यक्ति किसी वायरल हो रहे मैसेज, मीम, फोटो या वीडिया को एक से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर पाएगा। ये फैसला ऐसे समय पर आया है, जब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। कंपनी का कहना है कि कोरोना वायरस पर सही जानकारी की जगह गलत जानकारियों से लोग प्रभावित हो सकते हैं। आपको बताते चलें कि इससे पहले व्हाट्सऐप ने किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड करने की सीमा को 5 बार तक सीमित कर रखा था जिसको कम करके 1 करने पर विचार कर रही है।
मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के अफवाह व्हाट्सऐप के जरिए फैलाए जा रहे हैं। इसकी वजह से स्थानीय प्रशासन को इस महामारी से लड़ने में खासी परेशानी हो रही है। व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर गलत सूचनाएं या अफवाह की समस्या सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है। यही कारण है कि व्हाट्सऐप ने कड़ा कदम उठाते हुए फिलहाल किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड करने की सीमा सिर्फ एक व्यक्ति या ग्रुप तक ही रखा है।
इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमण को लेकर चल रहे गलत सूचनाओं और अफवाहों से बचने की जरूरत है. आईटी मंत्रालय ने भी सभी मोबाइल और इंटरनेट कंपनियों से बैठक कर कहा था कि फॉरवर्ड मैसेज पर लगाम कसने की जरूरत है ताकि लोग गलत जानकारी की वजह से पैनिक न हो जाएं।

http://भारत में बढ़ सकती है लॉक डाउन की अवधि कई राज्यों ने की अपील

Leave a Reply

Your email address will not be published.