Instagram लाया नया फीचर्स, लगेगी साइबर बुलिंग पर रोक, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

इंस्टाग्राम (Instagram) ने हाल ही में अपने यूजर्स के काफी नए फीचर्र और अपडेट लॉन्च किए हैं। कंपनी ने साइबर बुलिंग (Cyber Bullying) को कम करने के लिए फीचर्स को डिज़ाइन किया है। इन फीचर्स के जरिए अब यूजर अपने पोस्ट से अनचाहे कमेंट्स को डिलीट कर सकेंगे, कंमेट्स को रिस्ट्रिक्ट कर सकेंगे, और साथ ही टैग करने की परमिशन देना या न देना जैसे फीचर भी यूज कर सकेंगे।

एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने यूज़र्स के लिए अपने प्लेटफार्म को और ज्यादा सुरक्षित करने के लिए यह कदम उठाया है। आजकल सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म पर अफवाह फैलाने के साथ-साथ साइबर बुलिंग करने का भी नया ट्रेंड चल गया है। जिसके कारण यूजर्स अपने मन चाहे पोस्ट भी नहीं कर पाते हैं। इसी समस्या का हल निकालने के लिए सभी कंपनीयां अब अपने फीचर्स में बदलाव कर रही हैं।

इंस्टाग्राम (Instagram) पर यूज़र्स पहले एक-एक करके कमेंट डिलीट कर पाते थे, लेकिन अब नए फीचर से यूज़र्स एक साथ कई कमेंट डिलीट कर सकेंगे। अभी ये फीचर iOS यूजर्स के लिए लॉन्च हुआ है। जल्द ही एंड्रॉयड वर्जन पर भी फीचर जारी किया जाएगा। एक साथ ज्यादा कमेंट डिलीट करने के लिए यूज़र्स को राइट कॉर्नर पर मौजूद तीन डॉट पर टैप कर ‘Manage Comments’ का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। यूज़र्स एक बार में 25 कमेंट सेलेक्ट कर के डिलीट कर सकते हैं।

एंटी बुलिंग (Anti Bulling) के लिए कंपनी ने एक और फीचर जारी किया है। इससे यूज़र्स खुद तय कर सकेंगे कि इंस्टाग्राम पोस्ट पर कौन से यूज़र्स उन्हें टैग कर सके और मेंशन कर सके। इसमें तीन ऑप्शन मिलेंगे ‘Everyone’, ‘Only People You Follow’ और ‘No One’ यूज़र्स इसमें से किसी एक को चुन सकता है।

अब यूज़र्स चुनिंदा अकाउंट्स से कमेंट को रिस्ट्रिक्ट कर सकेंगे। ऐसा करने के लिए यूज़र्स को फोटो के कमेंट सेक्शन में जाकर राइट कॉर्नर पर बनी तीन डॉट्स को टैप करना होगा। इसके बाद Manage Comments में ‘More Option’ का ऑप्शन दिखेगा। यहां यूज़र्स उन अकाउंट को सेलेक्ट कर सकते हैं, जिनके कमेंट्स वो अपनी पोस्ट पर नहीं चाहते। एंड्रायड वर्जन के लिए भी यह फीचर जारी हो चुका है।

 

यह भी पढ़े: http://कोरोना पर WHO की आखिरी चेतावनी, सुन कर बेचैन हो जायेंगे आप

Leave a Reply

Your email address will not be published.