Android यूजर्स: मोबाइल बैंकिंग करते वक्त हो जाये सावधान वर्ना लग सकता है चूना

देहरादून: Android यूजर्स के लिए आज की बड़ी खबर है। खासकर उनके लिए जो यूजर्स मोबाइल बैंकिंग ऐप (Mobile Banking Apps) का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल, CERT ने सभी एंड्रायड यूजर्स को एडवाइजरी जारी करते हुए सावधान किया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि यूजर्स EventBot नाम के एक नए मैलवेयर (Malware) की चपेट में आ सकते हैं। CERT-In के अनुसार, ये मैलवेयर बैकिंग ऐप्लिकेशन के जरिए यूजर्स की पर्सनल डेटा को चुरा रहा है। जो कई सूरतों में यूजर्स को मुश्किल में डाल सकता है।

सीईआरटी-इन ने एक अलर्ट जारी की है, जिसमें दावा किया गया है कि ट्रोजन वायरस वैध एप्लिकेशन जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एडोब फ्लैश और थर्ड पार्टी एप्लिकेशन डाउनलोडिंग साइटों का इस्तेमाल करके यूजर्स के फोन में अटैक करता है। ये ट्रोजन ज्यादातर यूजर्स के मोबाइल-बैंकिंग ऐप्स से सूचना-चोरी करता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया वायरस 200 से ज्यादा फाइनेनशियल ऐपलिकेशन को टारगेट कर चुका है। जिसमें फिलहाल बैंकिंग एप्लिकेशन, मनी-ट्रांसफर सेवाएं और क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट या यूएस और यूरोप क्षेत्र में स्थित फाइनेनशियल ऐपलिकेशन शामिल हैं। हांलाकि, CERT-In का दावा है कि ये जल्द ही भारतीय यूजर्स को भी प्रभावित कर सकती हैं। वायरस काफी हद तक बिजनेस, रिवोल्यूशन, बार्कलेज, यूनीक्रेडिट, कैपिटलऑन यूके, एचएसबीसी यूके, ट्रांसफर वाइज,कॉइनबेस, पेसाफकार्ड आदि जैसे फाइनेनशियल ऐपलिकेशन को टारगेट करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.