गाँव को जागरूक करेगा भारत सरकार का Saksham मोबाइल ऐप: फाइनेंशियस स्कीमों के बारे में मिलेगी जानकारी

सोमवार को भारत सरकार के रूलर डेवलपमेंट मंत्रालय (Ministry of Ruler Development) की ओर से “Saksham” मोबाइल ऐप (Mobile app) लॉन्च किया गया है। इस ऐप को मंत्रालय के सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा ने लॉन्च किया है।

दिल्ली: भारत सरकार के रूलर डेवलपमेंट मंत्रालय (Ministry of Ruler Development) की ओर से सोमवार को “Saksham” मोबाइल ऐप (Mobile app) लॉन्च किया गया है। बताया जा रहा है इस मोबाइल ऐप के जरिए स्वयं सहायता समूहों (Self help groups) को वीडियो कॉन्फेंसिंग (Video conferencing) के जरिए बैंकों से जोड़ने और वित्तीय जागरूकता (Financial awareness) में मदद की जाएगी।

ऐप से मिलेगी वित्तीय जागरूकता:

इस ऐप को शुरू करने का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में वित्तीय जागरूकता के साथ ही बैंकों के जरिए ज्यादा से ज्यादा स्वयं सहायता समूहों को जोड़ना है ताकि उन्हें आत्म निर्भर बनाया जा सके ।

केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुताबिक देश में बनाए जा रहे 10 हजार नए कृषक उत्पादक संगठनों (Farmer Producer Organizations) के बनने से किसान समूहों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि देश के 60 फीसदी किसान छोटे और सीमांत हैं, जो इन एफपीओ के जरिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाएंगे।

 

कृषि मंत्री के मुताबिक शुरुआत में “Saksham” मोबाइल ऐप (Mobile app) एफपीओ में सदस्यों की कम से कम संख्या तराई क्षेत्र में 300 और उत्तर-पूर्व व पहाड़ी क्षेत्रों में 100 रहेगी. छोटे, सीमांत और भूमिहीन किसानों के लिए गठित होने वाले एफपीओ के माध्यम से विभिन्न चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकेगा, साथ ही वे ज्यादा मजबूत होंगे ।

संगठनों की गतिविधियों को इस तरह से मैनेजमेंट किया जाएगा ताकि सदस्यों को तकनीक जानकारियां, फाइनेंस और उपज के लिए अच्छा बाजार और बेहतर कीमत मिल सके।

यह भी पढ़े:http://Elyments: लांच हुआ पहला स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप, मिलेंगे कई खास फीचर्स