Whatsaap: यूज़र्स हो जाये सावधान,चेंज करे सेटिंग्स वार्ना आपका फ़ोन हो जायेगा हैक

new-feature-in-whatsaap

देहरादून:  Whatsapp सेटिंग्स, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल ज्यादातर चैटिंग के लिए किया जाता है। ये ऐप अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। साथ ही कंपनी अपने यूजर्स के एक्सपीरीयंस को बढ़ाने के लिए रोज नए फीचर्स या नए अपडेट्स ऐप में लाती रहती है ।

Dangerous WhatsApp Setting:

लेकिन क्या आपको जानते है कि इस ऐप पर कुछ ऐसी सेटिंग्स हैं जो आपके फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। अगर आपने ये सेटिंग्स नहीं बदली तो आपका फोन हैक (Smartphone Hack) हो सकता है। जानिए इन सेटिंग्स के बारें में और क्यों है आपके फोन को खतरा।

मैसेज गायब होने वाला फीचर:

वॉट्सऐप WhatsApp ने हाल ही में ये नया फीचर ( Disappearing messages) सभी यूजर्स के लिए रोलऑउट किया था। इसके इस्तेमाल से आपके मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएंगे। लेकिन प्राइवेसी के हिसाब से ये भी एक खतरनाक फीचर है. हालांकि, ऐप (Whatsapp) में ये अपने आप डिलीट होने वाले मैसेज कम से कम 7 दिन तक रहते हैं। ऐसे में आपके मैसेज नोटिफिकेशन में बने रहते हैं, साथ ही इन चैट्स को दूसरा यूजर कैप्चर कर सकता है। साथ ही रिसीव करने वाले यूजर आपके मैसेज को बैकअप में रख सकता है । सुरक्षा के लिहाज से आप चैट तुरंत डिलीट कर दें।

डिफॉल्ट सेव्ड इमेज्स:

अगर आपके WhatsApp पर आने वाले फोटो या वीडियो अपने आप ही सेव हो जाते हैं तो तुरंत सेटिंग बदलें। दरअसल साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार फोटोज कई बार ट्रोजन होर्स (Trojan horse) की तरह काम करते हैं। इनकी मदद से हैकर्स आपके स्मार्टफोन को बड़ी आसानी से हैक कर सकते हैं। इससे बचने के लिए तुरंत अपने WhatsApp सेटिंग में जाएं। अब चैट्स को क्लिक करके Save to Camera Roll को बंद कर दें।

WhatsApp का बैकअप iCloud पर न लें:

अब तक कहा जाता है कि Apple की सिक्योरिटी सबसे मजबूत है। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि कभी भी WhatsApp का बैकअप iCloud में नहीं लेना चाहिए। कोई भी WhatsApp चैट iCloud में जाने के बाद एप्पल की प्रॉपर्टी हो जाती है। iCloud में पहुंचने के बाद आपकी चैट decrypted हो जाती है। यानी सुरक्षा एजेंसियां आपकी चैट्स को एप्पल से ले सकती है। एक्सपर्ट्स इसी लिए iCloud में बैकअप लेने से मना करते हैं।

यह भी पढ़े:http://Corona Virus: दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ सर्वदलीय बैठक शुरू