Aadhaar और Driving License को अब घर बैठे करे लिंक: जाने पूरा प्रोसेस

आधार (Aadhaar)-डीएल (Driving License) को लिंक करा के नकली लाइसेंस बनवाने वालों पर भी रोक लगाई जा सकती है। आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने आधार से कैसे लिंक करा सकते हैं जानिए इसका पूरा प्रोसेस।

देहरादून: जो लोग अपने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) को आधार (Aadhar) से लिंक कराने के बारे में सोच रहे हैं तो अब उनके पास इसके लिए अच्छा मौका है क्योंकि अब ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) को आधार (Aadhar) से लिंक कराना काफी आसान हो गया है। आधार (Aadhaar)-डीएल (Driving License) को लिंक करा के नकली लाइसेंस बनवाने वालों पर भी रोक लगाई जा सकती है। आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने आधार से कैसे लिंक करा सकते हैं जानिए इसका पूरा प्रोसेस।

आधार (Aadhaar)-डीएल (Driving License) को लिंक कराने का प्रोसेस-

सबसे पहले आपको sarathi.parivahan.gov वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपका डीएल जिस राज्य का उसे सलेक्ट करना होगा।
अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी।
यहां पर दाहिनी (Right साइड) ओर मेन्यू बार में Apply Online पर क्लिक करें।
इसके बाद Services on Driving Licence (Renewal/Duplicate/Aedl/Others) पर क्लिक करें।

फिल करें ये डिटेल-

अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी। यहां पर आपको फिर से राज्य की डिटेल के बारे में पूछा जाएगा। अब अपने लाइसेंस वाले राज्य को सलेक्ट करें। इसके बाद Continue के बटन पर क्लिक करें और अपने आधार कार्ड से संबंधित जानकारी दें। इसके बाद प्रोसिड पर क्लिक करना होगा।

https://www.newstrendz.co.in/dainik-rashifal/daily-horoscope-with-astro-rajeev-agarwal-on-news-trendz-19/

ड्राइविंग लाइसेंस की मिलेगी जानकारी

अब आपके सामने आपके डीएल (Driving License) की पूरी जानकारी होगी। इसके नीचे आपको मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का भी विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद में आपको अपना आधार नंबर और ओटीपी एंटर करना होगा। अब आपका डीएल (Driving License) अपेडट हो जाएगा।

सेफ्टी के लिए करा सकते हैं लिंक

बता दें सरकार ने अभी तक आधार (Aadhar) को डीएल (Driving License) से लिंक कराना अनिवार्य नहीं किया है। फिलहाल सेफ्टी के लिए आप अपने आधार को डीएल से लिंक करा सकते हैं।

 

यह भी पढ़े: UP Encounter: गैंग्स्टर विकास दुबे की मौत के साथ दफन हो गए कई बड़े राज़