ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग: उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर, बिज़नेस करना हुआ आसान

ईज ऑफ डूइंग

विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत साल 2019 में 63वें स्थान पर आया। भारत की रैंकिंग में लगातार सुधार हो रहा है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंक जारी कर दी है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में निवेशकों को लुभाने और कारोबारी माहौल में सुधार लाने के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंक जारी की जाती है। इस रैंकिंग में आंध्र प्रदेश टॉप पर रहा है। तो वहीं, उत्तर प्रदेश दूसरे और तेलंगाना तीसरे स्थान पर है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को यह रैंकिंग जारी की। इस रैंकिंग में पहले स्थान पर आंध्र प्रदेश, दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश और तीसरे स्थान पर तेलंगाना है। इनके बाद मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और गुजरात का स्थान आता है। इस रैंकिंग में उत्तराखंड 11वें व दिल्ली 12वें पायदान पर है। यहां बिहार 26वें और त्रिपुरा सबसे नीचे 36वें नंबर पर है।

 

अगर 2018 की रैंकिंग से तुलना करें तो आंध्र प्रदेश ने अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। दूसरे स्थान पर तेलंगाना की जगह उत्तर प्रदेश ने ले ली है। 2017-18 की रैंकिंग में उत्तर प्रदेश 12वें स्थान पर था। तेलंगाना अब खिसककर तीसरे स्थान पर आ गया।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग का यह चौथा संस्करण है। रैंकिंग सौ सूचकांकों में राज्यों के प्रदर्शन पर आधारित होती है। इस रैंकिंग को श्रम कानून, जमीन की उपलब्धता, निर्माण की अनुमति, पर्यावरण रजिस्ट्रेशन, सूचना तक पहुंच और सिंगल विंडो सिस्टम जैसे मानकों पर मापा जाता है। इस रैकिंग से पता चलता है कि व्यापार में सुधार के लिए कौन सा राज्य कितना बेहतर काम कर रहा है, जिससे निवेशक उस राज्य में व्यापार बढ़ाने के लिए आकर्षित हो।

भारत की रैंकिंग में भी सुधार

विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत साल 2019 में 63वें स्थान पर आया। भारत की रैंकिंग में लगातार सुधार हो रहा है। साल 2014 में भारत की रैंकिंग 142 थी।

यह भी पढ़े: जाने अपना आज का दैनिक राशिफल News Trendz पर: एस्ट्रो राजीव अग्रवाल के साथ