Income Tax Return: यदि आप टैक्स के दायरे में नहीं आते तब भी फाइल करें ITR होंगे 5 फायदे

Income Tax Return
 

देहरादून: Income Tax Return तब भरा जाता है जब आपकी ग्रॉस सैलरी (Gross Salary) इनकम टैक्स विभाग की तरफ से तय की गई सीमा से ज्यादा हो। कोई भी व्यक्ति तभी इनकम टैक्स भरता है जब उसकी ग्रॉस सैलरी टैक्स छूट की सीमा को पार करती है। अगर आपकी ग्रॉस सैलरी इस लिमिट को पार नहीं करती है तो आपको आईटीआर (ITR) भरने की जरूरत नहीं पड़ती है।

यदि आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल 1 साल में 1 लाख से ज्यादा आता हो तो भी आपको आईटीआर (ITR) भरना होगा और अगर आपने 1 साल में दो लाख रुपए से ज्यादा की विदेश यात्रा की है तो भी आपको इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भरना होगा। लेकिन आपकी कमाई पर अगर टैक्स नहीं बनता है तो भी आप आईटीआर (ITR) फाइल करके कई सारे बेनेफिट्स ले सकते हैं

इनकम का प्रुफ- आईटीआर (ITR)

यदि आप आईटीआर (ITR) फाइल करते हैं तो आप फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) में निवेश कर के भी टैक्स बचा सकते हैं। इसके अलावा डिविडेंड पर भी टैक्स आउटगो (Tax Outgo) बचा सकते हैं। मान लीजिए अलग-अलग जगह से कुल मिलाकर आपकी ग्रॉस सैलरी 2.5 लाख रुपए से ज्यादा है तो आप इन्वेस्टमेंट इंस्ट्रुमेंट्स में निवेश कर टैक्स बचा सकते हैं। हालांकि ये इंस्ट्रुमेंट्स को इनकम टैक्स के कुछ प्रावधानों के तहत छूट मिली होनी चाहिए।

बैंकों, अन्य वित्तीय संस्थानों से लोन की मंजूरी

बैंक अपने ग्राहकों को लोन देने से पहले तीन साल की आईटीआर (ITR) रिपोर्ट मांगते हैं। अगर आप पहले से ही आईटीआर भरते है तो आपको बैंक से लोन लेने में आसानी हो जाएगी। कार, घर या किसी निजी सामान को खरीदने के लिए लोन लेने पर आईटीआर (ITR) आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। बैंक पॉलिसी या क्रेडिट कार्ड लेने में भी आईटीआर काफी मदद करती है।

https://www.newstrendz.co.in/uk/cm-expressed-grief-over-the-incident-of-cloudburst-in-uttarkashi-gave-these-instructions-to-the-district-administration/

लॉस क्लेम में आसानी

किसी इंडिविजुअल टैक्सपेयर के लिए विशेष नुकसान से बचने के लिए आईटीआर को समय पर भरना जरूरी होता है। ये नुकसान कैपिटल गेन्स, बिजनेस और प्रोफेशन के स्तर पर हो सकता है।

वीजा (Visa) एप्लीकेशन में सहायक

विश्व में कई देश ऐसे हैं, जो वीजा (Visa) जारी करने के लिए आईटीआर की भी मांग करते हैं। इससे उस देश के वीजा प्रोसेसिंग अधिकारी को आपके मौजूदा वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी मिल जाती है। इसके अलावा आईटीआर इस बात का भी प्रुफ देता है कि ये देश का कर-अनुपालन नागरिक है।

News  Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: CM पुष्कर का केदारनाथ दौर निरस्त , वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम करेंगे आपदा प्रबंधन की समीक्षा