PNB के ग्राहकों को जान लेना चाहिए नया IFSC कोड, नहीं तो बैंकिंग में होगी मुश्किल

PNB

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने ट्वीट करके अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक ने कहा है कि बैंक पुराने IFSC और MICR कोड को 1 अप्रैल से बदल देगा।

दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने ट्वीट करके अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि बैंक पुराने IFSC और MICR कोड को 1 अप्रैल से बदल देगा। 31 मार्च 2021 के बाद से ग्राहकों के वर्तमान IFSC और MICR कोड काम नहीं करेंगे। ऐसे में अगर आपको नेट बैंकिंग या ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने हैं तो उसके लिए आपको बैंक से नया कोड लेना होगा। अगर आप नया कोड नहीं लेते हैं तो आपको बैंक के जरिए लेनदेन में मुश्किल आएगी।

PNB में इन बैंकों को हुआ मर्जर

सरकार ने 1 अप्रैल 2020 को पीएनबी (PNB), ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) का मर्जर कर दिया था। पीएनबी में मर्जर के बाद यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाएं अब पीएनबी की ब्रांच के तौर पर काम कर रही हैं। बैंक में अब 11,000 से अधिक ब्रांच और 13,000 से अधिक ATM काम कर रहे हैं।

 

लेनी होगी नई चेकबुक

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने ट्वीट करके IFSC और MICR कोड के बदलाव के बारे में जानकारी दी है। बैंक ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और IFSC/MICR Code 31 मार्च तक ही काम करेंगे। यानी एक अप्रैल से आपको बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा। ग्राहक अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर सकते हैं।

PNB ने उठाया बड़ा कदम

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के कस्‍टमर जिनके पास नॉन-EMV ATM कार्ड है तो इससे 1 फरवरी के बाद ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। यह प्रतिबंध हर तरह के ट्रांजैक्शन पर लागू होगा। ग्राहक नॉन-EMV ATM में जाकर न ही कैश निकाल सकेंगे और न ही बैलेंस चेक कर सकेंगे। PNB ने ट्वीट किया है कि इसमें बैंक अपने ग्राहकों को ATM के जरिए होने वाली धोखाधड़ी जैसे कार्ड क्लोनिंग से बचाने के लिए यह कदम उठा रहा है। RBI के निर्देश के बाद देश के सभी बैंक केवल मैगस्ट्राइप वाले डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन पहले ही प्रतिबंधित कर चुके हैं। उनकी जगह EMV चिप वाले कार्ड ने ले ली है, जो ज्यादा सुरक्षित हैं।

यह भी पढ़े: Uttarakhand: राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं