उत्तराखंड के हर व्यक्ति का बनेगा Ayushman Card, अगले दो माह में 70 लाख कार्ड बनाने का लक्ष्य

Ayushman Card
 

देहरादून: उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) के जरिये सूबे के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगी। इसके लिए राज्य के सभी निवासियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। अगले दो माह में 70 लाख आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि राजकीय कर्मचारियों एवं पेंशनरों के सामने आ रही गोल्डन कार्ड की दिक्कतों का समाधान किया जाएगा। उन्हें एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने गुरुवार को सचिवालय में अटल आयुष्मान व गोल्डन कार्ड की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी नागरिकों को अटल आयुष्मान योजना योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए सभी व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए दो माह का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में अभी 44 लाख आयुष्मान कार्ड जारी हो चुके हैं। अगले दो माह में 70 लाख नए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अधिकारियों निर्देशित किया गया है।

उन्होंने कहा कि कर्मचारी संगठनों की अटल आयुष्मान योजना (Ayushman Card) की व्यवहारिक दिक्कतों को जल्द दूर करते हुए एक ही जगह कैशलेस चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाएगी। बैठक में राज्य स्वास्थ्य अभिकरण के चेयरमैन डीके कोटिया ने बताया कि उत्तराखंड सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने वाले राज्यों में तीसरे स्थान पर है। अब तक तीन लाख व्यक्ति इस योजना का लाभ ले चुके हैं। उत्तराखंड के 205 अस्पतालों को इस योजना से संबद्ध किया गया है, जिसमें 102 सरकारी और 103 निजी अस्पताल हैं। बैठक में सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण अरुणेंद्र सिंह चौहान, निदेशक संजीव कुमार, डा एके गोयल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

News  Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: CM धामी से शुक्रवार को परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने की मुलाकात