उत्तराखंड पुलिस की बड़ी कोशिश ,इस बार लिया इस बड़े अभियान को हाथ मे

उत्तराखंड पुलिस
 

देहरादून:  आज दिनांक 05 जून, 2021 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरणविद् पद्मभूषण डॉ. अनिल जोशी जी ने  अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड के साथ पुलिस मुख्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण कर इस अभियान की शुरूआत की।अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने बताया कि यह अभियान हरेला पर्व (16 जुलाई) तक जारी रहेगा, जिसके अन्तर्गत प्रत्येक थानों में कम से कम 100, पुलिस लाईन में 1000, वाहिनियों में 5000 या उससे अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य है। इस प्रकार हरेला पर्व तक समस्त पुलिस परिसरों में 01 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

इस अवसर पर डॉ. अनिल जोशी जी द्वारा पुलिस मुख्यालय सभागार में पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मानव जीवन के लिए यह बहुत कठिन समय है यदि हम पर्यावरण से प्रति अब भी नहीं चेते तो विनाश निश्चित है। अतः पर्यावरण का संरक्षण करना हम सब की जिम्मेदारी है। वर्तमान में पर्यावरण में जो परिवर्तन हो रहे है उनके जिम्मेदार हम है विशेषकर ग्लेशियरों को पिघलना सबसे बडा संकेत है कि पृथ्वी में जीवन पर बडा संकट आने वाला है। भूमि एव जल में जीवन कठिन होता जा रहा है, अनेक जातियां विलुप्त हो रही है। कोविड काल के दौरान प्रकृति ने दिखा दिया कि उससे बडा कोई नही है, विज्ञान भी नही, क्योंकि कोविड काल के दौरान हुए लाॅक-डाउन से कही न कहीं पर्यावरण का संरक्षण तो हुआ है। यह प्रकृति के घावों को भरने का समय है, इस अवसर पर यदि उत्तराखण्ड पुलिस ने पर्यावरण के संरक्षण के लिए कदम बढाया है तो निःसंदेह उत्तराखण्ड पुलिस बधाई की पात्र है, तथा इस प्रकार के आयोजनों एंव कार्यक्रमों का आयोजन होते रहना चाहिए जिससे लोग जागरूक हो। उत्तराखण्ड प्रदेश जी0ई0पी0 (Gross Environment Product) जारी करने वाला देश का पहला राज्य होने वाला है।

अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने समस्त अधिकारियों को इस अभियान को सफल बनाने हेतु निर्देशित किया और डॉ. अनिल जोशी को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

इससे पूर्व अभियान के अन्तर्गत श्री अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड सहित समस्त पुलिस अधिकारियों द्वारा श्रीमती कहकशा नसीम, उप वन संरक्षक, मसूरी एवं श्री निर्मल वैद्य, अध्यक्ष, नर्सरी मैन एसोसिएशन के साथ पुलिस ऑफिसर्स कालोनी, किशनपुर में वृक्षारोपण किया।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

 

यह भी पढ़े:  http://देश एवं प्रदेश में आसमान छूते पेट्रोल के दामों के विरोध में युवा कांग्रेस प्रदर्शन