मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का खाका तैयार, जल्द रखा जाएगा CM TSR के समक्ष

CM TSR
 

देहरादून: समाज कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का खाका तैयार कर लिया है। अब इसे जल्द मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (CM TSR) के समक्ष रखा जाएगा। विभाग ने इस योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसमें ऐसे बच्चों को भी शामिल करने का निर्णय लिया है जिनके घर में कमाने वाले सदस्यों की कोरोना से मौत हो गई है। तीरथ सिंह रावत (CM TSR) ने कुछ समय पहले कोरोना के कारण माता-पिता खो चुके अनाथ बच्चों के लिए वात्सल्य योजना शुरू करने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत अनाथ बच्चों को प्रतिमाह तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता, बच्चों को राशन और शिक्षा व रोजगारपरक शिक्षा देने की बात कही गई।

https://www.newstrendz.co.in/uk/contribution-of-people-in-the-mission-saathi-hath-radhana/

अब महिला सशक्तीकरण विभाग ने इसका खाका तैयार कर लिया है, विभागीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने बताया कि जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु कोरोना से हुई है अथवा जिनके माता अथवा पिता में से किसी एक की मृत्यु कोरोना से हुई है या किसी परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य की मृत्यु कोरोना से हुई है, ऐसे बच्चों को इस योजना के दायरे में लिया जाएगा। राज्य सरकार इन बच्चों को आर्थिक सहायता देने के साथ ही उनकी शिक्षा का पूरा खर्च उठाएगी। इसके साथ ही उन्हें रोजगारपरक शिक्षा भी दी जाएगी ताकि ऐसे बच्चे अपने पैरों पर खड़े हो सकें। उन्होंने कहा कि जल्द ही यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री के समक्ष मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

 

यह भी पढ़े: http://Corona Third Wave: देश में तीसरी लहर ने दी आहट, दो राज्‍यों में 90 हजार बच्‍चे संक्रमित