Uttarakhand: नौ जून को होगी कैबिनेट बैठक, अहम विषयों पर चर्चा होने की संभावना

uttarakhand
 

देहरादून : प्रदेश कैबिनेट की अहम बैठक नौ जून को होगी। उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कोरोना के कारण पर्यटन व परिवहन क्षेत्र को हुए आर्थिक नुकसान को देखते हुए इससे जुड़े व्यक्तियों को राहत देने के साथ ही कई अन्य अहम विषयों पर चर्चा होने की संभावना है। यह बैठक सुबह 11 बजे सचिवालय में होगी।

तीरथ सिंह रावत सरकार गन्ना किसानों के हित में बड़ा कदम उठाने जा रही है। ऊधमसिंहनगर के सितारगंज में पिछले चार वर्षों से बंद पड़ी चीनी मिल में आगामी सत्र से पेराई शुरू करने की तैयारी है। गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग राज्यमंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि चीनी मिल को पीपीपी मोड में शुरू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि उक्त मिल के संबंध में सरकार ने निविदाएं आमंत्रित की हैं। चीनी मिल शुरू होने से ऊधमसिंहनगर जिले के सैकड़ों किसानों को लाभ मिलेगा। सितारगंज चीनी मिल को पीपीपी मोड पर शुरू करने की कवायद पहले भी प्रारंभ की गई, लेकिन मौजूदा सरकार इस दिशा में तेजी से निर्णय ले रही है। बहुत कम समय में इस मामले में प्रक्रिया को पूरा किया गया है।

उत्तराखंड भाषा संस्थान की साधारण सभा गठित

उत्तराखंड (uttarakhand) भाषा संस्थान की साधारण सभा और प्रबंध कार्यकारिणी समिति का गठन किया गया है। साधारण सभा के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत पदेन अध्यक्ष हैं। भाषा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि प्रदेश में भाषा संस्थान अपनी पूरी शक्ति के साथ काम करेगा। भाषा संस्थान की प्रबंध कार्यकारिणी समिति में मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री के अतिरिक्त भाषा विभाग, वित्त, उच्च शिक्षा, नियोजन के प्रमुख सचिव या सचिव, उत्तराखंड संस्कृत अकादमी के सचिव शामिल हैं। सरकार की ओर से तीन साहित्यकार भी इसमें नामित किए गए हैं। साधारण सभा एवं प्रबंध कार्यकारिणी के प्रत्येक सदस्य नामित होने की तिथि से तीन वर्ष तक पद पर कार्य करेंगे।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: http://Uttarakhand Covid Curfew: कम संक्रमण वाले इलाकों में चरणबद्ध ढंग से खुलेंगे बाजार