दून विहार में पानी की समस्या पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक

 

देहरादून: सैनिक कल्याण, औद्योगिक विकास मंत्री गणेश जोशी ने दून विहार जाखन क्षेत्र के नागरिकों द्वारा आधी – अधूरी सीवर लाईन एवं जर्जर हालत में पड़े सीवर टैंक मरम्मत, सुरक्षा दिवार तथा क्षेत्र की पेयजल संबंधी शिकायतों पर पेयजल निगम तथा जल संस्थान के अधिकारियों को एक साथ बिठा कर प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए तत्काल निस्तारण हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने संबंधी निर्देश दिए।
कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी द्वारा समस्या के त्वरित निस्तारण हेतु क्षेत्र के नागरिकों के साथ-साथ जल निगम एवं जल संस्थान के अधिकारियों को भी एक साथ अपने कैम्प कार्यालय में बुला कर मामले को सुना। काबीना मंत्री के समक्ष प्रकरण को उठाते हुए स्थानीय पार्षद संजय नौटियाल द्वारा अवगत कराया गया कि दून विहार में तत्कालीन आवास विकास द्वारा 1984 में सीवरेज टैंक का निर्माण किया गया था। जिसकी स्लैब जर्जर हो कर क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इस कारण किसी बड़ी दुर्घटना की आशंका बनी हुई है। अतः इस स्लैब का पुर्ननिर्माण, इसके चारों ओर सुरक्षा दीवार बनाया जाना अति अति आवश्यक है। साथ्ज्ञ ही दून विहार में सीवर लाईन के मेल होल चैम्बर के ढक्कन क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। जिनसे आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

दून विहार में जलनिगम द्वारा निर्मित की जा रही अधूरी सीवर लाईन में ही जल संस्थान द्वारा सीवर कनेक्शन दे दिए जाने से सीवर का पानी लोगों के घरों में घुसने तथा मकानों के क्षतिग्रस्त होने की शिकायतें मिल रही हैं। दोनों विभागों के आपसी तालमेल की कमी के चलते सीवर लाईन के निमार्ण की गति भी अत्यधिक धीमी है तथा जल निगम द्वारा निर्मित सीवर लाईन को जल संस्थान हस्तांतरण की प्रक्रिया भी ठीक से नहीं हो पाई है। स्थानीय नागकरिक दोनां विभागों के बीच फंसे हुए हैं। काबीना मंत्री ने समस्या सुनने के उपरांत दोनों ही विभागां को निर्देशित किया किया कि यह हर हाल में सुनिष्चित किया जाए कि विभागीय खींचतान का खामियाजा नागरिकों को ना भुगतना पड़े।
इस पर जलनिगम के अधीक्षण अभियंता सुभाष चन्द्रा द्वारा काबिना मंत्री को आश्वस्त किया गया कि वह सुनिश्चित करेंगे कि जल्द से जल्द सीवर का कार्य पूर्ण हो जाए तथा नए कनेक्शन तब तक ना दिए जाएं जब तक लाईन की सफाई कार्य ना कर लिया जाए। जल संस्थान की अधिशासी अभियंता मोनिका वर्मा ने काबीना मंत्री को आश्वस्त किया कि सीवरेज टैंक की सुरक्षा दीवार का कार्य जल्द ही पूर्ण करवा दिया जाएगा।

अधिकारियों द्वारा काबीना मंत्री को अवगत करवाया गया कि 172 लाख की लागत से प्रस्तावित ‘‘दून विहार पेयजल योजना’’ तथा दून विहार स्थित अंसल ग्रीन वैली सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जा चुका है।
इस अवसर पर श्रीदेव सुमन मण्डल अध्यक्ष पूनम नैटियाल, शहीद दुर्गामल मण्डल अध्यक्ष राजीव गुरूंग, महामंत्री सुरेन्द्र राणा, पार्षद भूपेन्द्र कथैत, संजय नौटियाल सहित जलनिगम एवं जलसंस्थान के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: http://CM TSR ने की जनपद पौड़ी की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के लिये की गयी घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा