केदारनाथ का भ्रमण कर स्थलीय निरीक्षण करेंगे CM पुष्कर सिंह धामी

CM
 

देहरादून: मुख्यमंत्री (CM) पुष्कर सिंह धामी शीघ्र ही केदारनाथ धाम जाकर वहां निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। उन्होंने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य एवं बदरीनाथ धाम में मास्टर प्लान के अनुसार किए जाने वाले कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को मुख्यमंत्री (CM) पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों एवं बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इन दोनों योजनाओं का क्रियान्वयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुसार किया जाए। उन्होंने कहा कि केदारनाथ की तरह बदरीनाथ मंदिर परिसर के सुंदरीकरण, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, लेक फ्रंट डेवलपमेंट, एराइवल प्लाजा आदि कार्यों की डीपीआर शीघ्र तैयार की जाए। इन निर्माण कार्यों के लिए लोक निर्माण विभाग का एक अलग विंग बनाया जाए।

 

CM

बैठक में सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि केदारनाथ पुनर्निर्माण के लिए 170 करोड़ रुपये उपलब्ध हैं। इसके अंतर्गत पांच कार्य प्रगति पर हैं। कमांड एंड कंट्रोल रूम, क्यू मैनेजमेंट सिस्टम, शेल्टर निर्माण, अस्पताल भवन, संगम घाट पुनर्निर्माण और शंकराचार्य समाधि का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि केदारनाथ पुनर्निर्माण के द्वितीय चरण के कार्य भी शीघ्र शुरू किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बदरीनाथ धाम का मास्टर प्लान फाइनल हो चुका है। इसके तहत होने वाले कार्यों के लिए 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था है। इन कार्यों के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। बैठक में मुख्य सचिव एसएस संधू, अपर मुख्य सचिव आनंद वद्र्धन व आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन आदि उपस्थित थे।

News  Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: IPS अधिकारी अभिनव कुमार को मिली अपर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी