Delta Plus variant को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट: डीएम देहरादून ने अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश

Delta Plus variant
 

देहरादून: जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सभी चिकित्सालय,Delta Plus variant उप जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों से आरटीपीसीआर और एन्टीजन रैपिड टैस्ट के सैम्पलिंग का विवरण प्राप्त करते हुए लगातार सैम्पलिंग करने रहने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को कोविड-19 और सभी स्वास्थ्य केन्द्रों से लगातार टीकाकरण की गति को बढाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने सैम्पलिंग, सर्विलांस और टीकाकरण कार्यों में योजनाबद्ध तरीके करते हुए इनमें और अधिक वृद्धि लाने को कहा। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं एमओआईसी को निर्देशित किया कि जनपद में अन्य राज्यों तथा जनपदों से आने वाले सभी व्यक्तियों की प्रभावी ढंग से स्क्रीनिंग एवं सैम्पलिंग की जाए खासकर जिन राज्यों में कोविड का नया वैरिंयंट Delta Plus variant मिला है ऐसे राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की एयरपोर्ट, सीमा चैकपोस्ट, रेलवे स्टेशन पर सैम्पलिंग के साथ ही यात्रा विवरण प्राप्त कर लिया जाए। बिना सैम्पल लिए क बढाने को कहा।

जिलाधिकारी ने सभी चिकित्सालयों के चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देशित किया कि सभी केन्द्रों पर कोविड-19 और ब्लैक फंगस के ईलाज से जुड़ी दवायें और चिकित्सकीय उपकरण, सहायक उपकरण तथा कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम के लिए उपयोग किये जाने वाली वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति लगातार बनी रहे।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के अन्तर्गत कोविड-19 की अवधि के दौरान जनपद में जिन बच्चों के माता-पिता, अभिभावक की मृत्यु हो गई है, ऐसे बच्चों को चिन्हित करते हुए उनकी भौतिक सत्यापन की रिपोर्ट तत्काल प्रस्तुत करें।
जिलाधिकारी ने जनमानस से कोविड संक्रमण के दृष्टिगत केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी गाईडलाईन का पालन करें तथा अन्य को इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने जनमानस से कोविड बिहेवियर अपनाने का अनुरोध किया तथा बाजारों एवं सार्वजनिक स्थानों पर मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही अपने आसपास साफ-सफाई अपनाते हुए बार-बार हाथ धोनें तथा नियमित सेनिटाइजर का प्रयोग करने कहा। उन्होंने सभी जनमानस से अपील करते हुए कहा कि अपनी बारी आने पर टीका अवश्य लगवायें तथा अपने परिजनों को भी टीका लगवायें।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 41 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 111150 हो गयी है, जिनमें कुल 106360 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 723 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 6482 सैम्पल भेजे गए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 08 तथा विभिन्न विकासखण्डों में 05 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा आज 47828 व्यक्तियों का सर्विलांस किया गया जिनमें किसी भी व्यक्ति में कोविड संक्रमण के लक्षण पाए गए। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 132 व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े:  Milind Soman ने शेयर किया वर्कआउट वीडियो, फैंस ने कमेंट कर मांगी एक्सरसाइज करने की सलाह