देहरादून कलेक्ट्रेट में गढ़वाल कमिश्नर ने किया औचक निरीक्षण

Dehradun Collectorate
 

देहरादून: आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन द्वारा आज जनपद के कलेक्ट्रेट का वार्षिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में उन्होंने नजारत, मालखाना, शस्त्रागार, रिकॉर्ड रूम, ट्रेजरी, आपदा प्रबंधन, रजिस्ट्री एवं स्टांप कार्यालय, संयुक्त कलेक्ट्रेट ऑफिस तथा कलेक्ट्रेट और नगर मजिस्ट्रेट न्यायालय का अवलोकन किया गया। निरीक्षण के दौरान आयुक्त गढ़वाल ने रिकॉर्ड कीपिंग, साफ-सफाई, पंजीका रखरखाव, रिसेप्शन, डाक प्राप्ति और निर्गमन, आवेदन एवं शिकायत निवारण प्रक्रिया, न्यायालय के कार्यों का निस्तारण इत्यादि को बारीकी से देखते हुए संतुष्टि व्यक्त की तथा देहरादून कलेक्ट्रेट में अधिकतर कार्यप्रणाली संपादन में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का बेहतर उपयोग करने के चलते उन्होंने इसकी प्रशंसा भी की।

उन्होंने आपदा प्रबंधन कार्यालय में निरिक्षण के दौरान कहा कि आगामी समय में मानसूनी सीजन को कोविड-19 को मद्देनजर रखते हुए तैयारी करें। उन्होंने कंट्रोल रूम में 24 घंटे विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त होने वाली सूचनाओं को दर्ज करने तथा प्राप्त सूचना पर क्विक रिस्पांस करने और उसका शीघ्रता से निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों को आगामी समय में निर्वाचन के कार्यों के संपादन की भी तैयारी करनी होगी। इसको देखते हुए सभी विभाग अपने कार्यों की प्रकृति को और अधिक व्यवस्थित करें ताकि कोविड़ को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन कार्यों को भी बेहतर तरीके से संपादित किया जा सके।

इसके पश्चात आयुक्त महोदय द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनपद के 2020-21 जिलाधिकारी सम्मान कार्यक्रम में जनपद में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को जिलाधिकारी सम्मान से सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी सम्मान के अंतर्गत ग्रुप सम्मान में जिला प्रोबेशन कार्यालय को, अधिकारी वर्ग में मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ मीनाक्षी जोशी को, कर्मचारी वर्ग में सुभाष थपलियाल डाटा एंट्री ऑपरेटर क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय देहरादून और राजेश्वर कुमार सोनकर अनुसेवक कोषागार, फील्ड कर्मचारियों में धनराज उपनिरीक्षक उत्तराखंड पुलिस और सुनील देवली जिला पूर्ति निरीक्षक देहरादून तथा हरेला पर्व 2020 के दौरान 1 घंटे में 3.51 लाख पौधारोपण में सहयोग करने और उसकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग करने के लिए परियोजना निदेशक डीआरडीए विक्रम सिंह और जिला विकास अधिकारी सुशील डोभाल को विशिष्ट प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

जिलाधिकारी सम्मान कार्यक्रम के दौरान आयुक्त महोदय ने कहा कि जिन कर्मचारियों ने कोविड-19 की अवधि के दौरान अपनी जान गवाई है तथा कर्मचारियों के जिन परिजनों ने भी अपनी जान गवाई है उनके प्रति हमारी सांत्वना है। साथ ही उन्होंने आगे भी सभी से कोविड-19 की गाइडलाइन का अनुपालन करने तथा अपने परिवार, आस-पड़ोस और सामान्यजन को भी इसकी गाइडलाइन का अनुपालन करने के लिए प्रेरित करने को कहा। आयुक्त महोदय द्वारा कलेक्ट्रेट की साफ-सफाई तथा कलेक्ट्रेट परिसर में विभिन्न कार्यालयों की व्यवस्थित कार्यप्रणाली के चलते कलेक्ट्रेट के सभी कर्मचारियों की प्रशंसा की गई जिसको दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव द्वारा कलेक्ट्रेट कर्मचारियों को ₹10 हजार इनाम स्वरूप दिया गया। जिलाधिकारी ने इनाम की घोषणा करते हुए कहा कि सभी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जो बेहतर कार्य करेगा उनको सम्मान मिलेगा।

 

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े:  Uttarakhand: CM तीरथ सिंह रावत से मिले गायक पवनदीप राजन