शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्यों के लिए परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स जारी करने को दी मंजूरी

 

दिल्ली: राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए PGI पहली बार 2019 में रिफरेंस ईयर 2017-18 के साथ जारी किया गया था। ऐसा माना गया है कि यह सूचकांक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अपने स्‍कूलों में बेहतर शिक्षा व्‍यवस्‍था उपलब्‍ध कराने के लिए प्रेरित करेगा। PGU राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को उन गैप्‍स की जानकारी देता है जिन्‍हें भरकर यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्कूली शिक्षा प्रणाली हर स्तर पर मजबूत हो।

शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए पंजाब, चंडीगढ़, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल ने उच्‍चतम ग्रेड (ग्रेड A++) स्‍कोर किया हुआ है। अधिकांश राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने पिछले वर्षों की तुलना में PGI 2019-20 में अपने ग्रेड में सुधार किया है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, पुडुचेरी, पंजाब और तमिलनाडु ने अपने PGI स्‍कोर में 10% यानी 100 या अधिक अंकों का सुधार किया है।

 

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: http://ऋषिकेश में भाजपा के सेवा ही संगठन अभियान के तहत रक्‍तदान शिविर का आयोजन, पूर्व सीएम त्रिवेंद्र बोले- रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं