इस साल भी बैसाखी पर नहीं लगेगा गंगभेवा बावड़ी पौराणिक मेला

देहरादून: विकासनगरप छुवादून क्षेत्र स्थित प्राचीन गंगभेवा बावड़ी स्थल पर कोरोना संक्रमण के चलते इस बार भी पौराणिक मेला नहीं लगेगा। हालांकि, बैसाखी के पावन पर्व पर कोरोना गाइडलाइन के बीच स्नान पर्व का आयोजन किया जाएगा। सुबह साढ़े 11 बजे क्षेत्रीय विधायक मुन्ना सिंह चौहान स्नान पर्व का उद्घाटन करेंगे। ढकरानी गांव के समीप धुमीपुरा में स्थित प्राचीन गंगभेवा बावड़ी स्थल पर प्रत्येक वर्ष बैसाखी का भव्य मेला लगता है।

जहां स्थानीय लोगों के साथ हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। यहां मान्यता है कि मां गंगा का एक स्रोत यहां निकलता है। जहां बैसाखी के दिन भव्य स्नान पर्व का आयोजन होता है। इस दिन सुबह चार बजे से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगभेवा बावड़ी पहुंचकर मां गंगा में स्नान करते हैं। इतना ही नहीं, इस दिन से यहां करीब छह दिवसीय पौराणिक मेले का आयोजन भी होता है। लेकिन, गत वर्ष के बाद इस बार भी कोरोना संक्रमण के चलते मेले का आयोजन रद कर दिया गया है। जिससे स्थानीय श्रद्धालुओं के साथ मेले में दुकानें सजाने वाले व्यापारी भी निराश हैं।

 

यह भी पढ़े: http://Maharastra में कोरोना बेकाबू, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 55,411 नए मामले, आज से एक हफ्ते का लॉक डाउन