बर्ड फ्लू के चलते उत्तराखण्ड स्वास्थ्य विभाग हरकत में, एडवाइजरी की जारी

देहरादून: बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा भी हरकत में आया है। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी जिलों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बर्ड फ्लू को लेकर पूरी तरह सचेत एवं सतर्क रहें। उन्हें एंटीवायरल औषधि ओसेल्टामिविर की उपलब्धता सुनिश्चित करने को भी कहा गया है।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने बर्ड फ्लू की रोकथाम व नियंत्रण के लिए अधिकारियों को एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जनपद स्तर पर रैपिड रिपांस टीम गठित की जाएं। जिसमें पशुधन प्रसार विभाग से वेटनरी ऑफिसर को भी शामिल किया जाए। उन्होंने कहा है कि इस टीम को किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित रखें। इसके अलावा जनपद स्तर पर पर्याप्त मात्रा में एंटीवायरल औषधि ओसेल्टामिविर, पीपीई किट, एन-95 मास्क आदि की उपलब्धता भी सुनिश्चित कर ली जाए।

स्वास्थ्य महानिदेशक ने निर्देश दिए हैं कि सभी सीएमओ पशुधन प्रसार विभाग, वन विभाग, पंचायती राज विभाग, खाद्य संरक्षा विभाग आदि के साथ अंतरविभागीय समन्वय बैठक आयोजित करें। पशुधन प्रसार विभाग व वन विभाग से समन्वय बनाते हुए किसी भी प्रकार के पक्षियों की सामूहिक/आकस्मिक मृत्यु पर निगरानी रखी जाए। किसी भी प्रकार की असामान्य घटना रिपोर्ट होने पर तत्काल आइडीएसपी (एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम) राज्य यूनिट को जरूर दें।

 

यह भी पढ़े:http://मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने स्वामी विवेकानन्द की 158वीं जयन्ती के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएँ दी