Friday, April 26, 2024
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड में बच्चों को निमोनिया टीके का सुरक्षा कवच, CM TSR ने...

उत्तराखंड में बच्चों को निमोनिया टीके का सुरक्षा कवच, CM TSR ने किया शुभारंभ

देहरादून: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (CM TSR) ने गॉधी शताब्दि नेत्र चिकित्सालसय से उत्तराखण्ड में PVC टीकाकरण (न्यूमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन) का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि इस निःशुल्क टीकाकरण की शुरूआत आज से पूरे राज्य में शुरू हो गई है। भारत सरकार द्वारा PVC टीकाकरण को अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। यह टीकाकरण अभियान गांव-गांव तक जाकर चलाया जायेगा।

न्यूमोकोकल निमोनिया और दिमाग के इन्फेक्शन से बचाव के लिए बच्चों को निमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके तीन टीके लगाये जायेंगे। PVC का पहला टीका बच्चे 06 हफ्ते की उम्र में, दूसरा टीका 14 हफ्ते में व बूस्टर डोज 09 माह में लगाया जायेगा। न्यूमोकोकल बीमारी से 05 वर्ष से कम आयु के बच्चों को और विशेषकर 02 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अधिक खतरा होता है। भारत में 5 वर्ष से कम के शिशुओं 15% मृत्यू निमोनिया से होती है, जिसकी संख्या वर्ष 2015 में 53300 थी।

एक लाख से अधिक बच्चों को फायदा : राज्य में न्यूमोकोकल निमोनिया से बचाव के लिए निजी चिकित्सकों द्वारा यह वैक्सीन गत वर्षों से दी जा रही है। जिसके लिए बच्चों के माता-पिता को भारी कीमत चुकानी होती है। लेकिन अब भारत सरकार के सहयोग से राज्य के 1, 83008 बच्चों को इसवैक्सीन की 03 डोज राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत निशुल्क दी जाएगी।

 

इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजानदास, प्रणव कुंवर चैंपिंयन, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. तृप्ति बहुगुणा, सीएमओ देहरादून डॉ. अनूप डिमरी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत(CM TSR) ने इसके उपरान्त दून मेडिकल कॉलेज के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश निर्माण निर्माण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सितम्बर तक कार्य पूर्ण किये जाए। कार्य की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जायेगा। निरीक्षण के दौरान विधायक  खजानदास एवं मेयर सुनील उनियाल गामा भी उपस्थित थे।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: http://उत्तराखंड में एक हफ्ता और बढ़ेगा Corona Curfew, इस बार मिल सकती ये छूट

RELATED ARTICLES

Most Popular