Corona Update: देश में कोरोना ने पकड़ी रफ़्तार: हालात चिंताजनक

Uttarakhand

दिल्ली: देश में एक बार कोरोना संक्रमण (Corona Update) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में हालात चिंताजनक हैं, तो पंजाब, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में संक्रमण की स्थिति ने प्रशासन को कड़े फैसलों के लिए मजबूर कर दिया है। हालत ये है कि महाराष्ट्र के दो जिलों में संपूर्ण लॉकडाउन है, तो मध्य प्रदेश में एक दिन का लॉकडाउन है और पंजाब सरकार ने भी कड़ी पाबंदियां लगाई हैं। केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेश को आगामी त्योहारों के दौरान सार्वजनिक कार्यक्रमों पर स्थानीय स्तर पर पाबंदी या लोगों के बड़े पैमाने पर जमा होने से रोकने पर विचार करने को कहा है, ताकि महामारी को प्रभावी तरीके से रोका जा सके।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र और पंजाब की स्थिति बड़ी चिंताजनक है, क्योंकि राज्य में पिछले 24 घंटों में 28 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं, वहीं पंजाब में आबादी के अनुपात में रहे मामलों की संख्या काफी ज्यादा। उन्होंने कहा कि गुजरात और मध्य प्रदेश में भी हालात बदतर हैं। गुजरात में हर रोज 1700 से ज्यादा केस आ रहे हैं, जबकि मध्य प्रदेश में हर रोज 1500 से ज्यादा मामले हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात में ज्यादातर मामले सूरत, अहमदाबाद, वड़ोदरा, राजकोट और भावनगर में हैं। वहीं मध्य प्रदेश में भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन और बैतुल में संक्रमण के मामले ज्यादा हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई अहम मुकाम पर है और देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से मामलों और मौतों की संख्या में वृद्धि दर्ज की जा रही है। उन्होंने लिखा, ‘‘ होली, सबे बारात, बिहू, ईस्टर और ईद-उल-फितर जैसे आगामी त्योहारों को देखते हुए राज्यों को सलाह दी जाती है कि वे इन त्योहारों के दौरान लोगों के सार्वजनिक रूप से इन्हें मनाने या बड़े पैमाने पर लोगों के जमा होने से रोकने के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 की धारा-22 के तहत स्थानीय स्तर पर पाबंदी लगाने पर विचार करें।’’