सड़क सुरक्षा सप्ताह में uttarakhand traffic eyes app के प्रति जनता को किया जायेगा जागरूक

देहरादून: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून के निर्देशन तथा पुलिस अधीक्षक यातायात, देहरादून के नेतृत्व में जनपद देहरादून में 32 वां सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। जिसके तहत को डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, की अध्यक्षता में कार्यालय, कचहरी स्थित सभागार में देहरादून शहर के वरिष्ठ नागरिक /प्रबूद्ध नागरिकों के मध्य गोष्ठी आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम गोष्ठी में डॉ0 वाई0एस0 रावत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी सड़क सुरक्षा शपथ उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ ली गई । कार्यक्रम को प्रारम्भ करते हुए राजपाल सिंह रावत, निरीक्षक यातायात तथा राजीव रावत, निरीक्षक यातायात देहरादून द्वारा उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों को सर्वप्रथम यातायात नियमों तथा साईनेजों की सामान्य जानकारियां प्रदान की गई इसके साथ निदेशक यातायात, उत्तराखण्ड के माध्यम से तैयार करवाया गया उत्तराखंड ट्रैफिक आईज ऐप की विस्तृत जानकारियां एवं इसकी उपयोगिता के सम्बन्ध में अवगत कराया गया साथ ही हिट एण्ड रन के मामलों में पीड़ित व्यक्ति की सहायता करने के सम्बन्ध में सड़क परिवहन,एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की जानकारियां भी प्रदान की गयी । इसके अतिरिक्त गोष्ठी में डॉ0 वाई0एस0 रावत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून, द्वारा अपने सम्बोधन में वरिष्ठ नागरिकों से अपेक्षा की गई कि ट्रैफिक के प्रति व्यवहार को दैनिक क्रिया कलापों में शामिल करना होगा,नित्य क्रिया कलापों में ट्रैफिक की जिम्मेदारियों का भी नियमित निर्वहन करने से ट्रैफिक नियमों का अनुशासन जीवन शैली का हिस्सा बन पायेगा ।

इसी क्रम में मार्गों का स्मार्ट बनाये जाने के भी नाकारात्क पहलू परिलक्षित होते है जहां अत्यधिक सुविधा वाहन चालकों को मिलेगी वहां बेपरवाह होकर मार्गों पर गाड़ियां दौड़ने लगेंगी जिसका परिणाम सड़क दुर्घटनाएं सामने आयेगी, सड़क सुरक्षा सप्ताह एवं माह मनाये जाने का मूल उदेश्य आमजन तक सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी प्रदान करना है लेकिन साप्ताहिक व मासिक सड़क सुरक्षा कार्यक्रम में जिस प्रकार की भागीदारी विभागों तथा संस्थाओ एवं आमजन द्वारा निर्वहन की जाती है उसी प्रकार की भागीदारी व समझ की अपने प्रतिदिन की जीवन शैली में अपनाने से सड़क दुर्घटनाओं पर रोकथाम व जागरूकता का वास्तविक उदेश्य हासिल हो सकेगा। पुलिस अधीक्षक यातायात, देहरादून के अनुसार दिनांक 21 को uttarakhand traffic eyes app का प्रचार-प्रसार एवं दिनांक 22-23 जनवरी 2021 को Online Essay and Slogan प्रतियोगिता का कार्यक्रम निर्धारित है ।