Haridwar पहुंचे कांवड़ियों को किया जाएगा क्वारंटीन, बॉर्डर पर रहेंगे गंगा जल के टैंकर

haridwar
 

हरिद्वार : कांवड़ यात्रा पर रोक के बावजूद यदि कांवड़िए हरिद्वार (Haridwar) में प्रवेश करने में सफल हुए तो उन्हें पकड़ कर क्वारंटीन किया जाएगा। इस बीच पुलिस ने हरिद्वार सहित आसपास के बाजारों में कांवड़ संबंधित सामान बेचने पर भी रोक लगा दी है। सरकार की तरफ से कांवड़ यात्रा पर रोक के बाद पुलिस तैयारियों को परखने के लिए डीजीपी अशोक कुमार ने गुरुवार को सभी जिला प्रभारियों के साथ विचार विमर्श किया। डीजीपी ने कहा कि अगर कोई कांवड़िया हरिद्वार में प्रवेश करता है तो उसे क्वारंटीन किया जाएगा। उन्होंने एसएसपी हरिद्वार को इसके लिए जिलाधिकारी हरिद्वार के सहयोग से जगह तय करने को कहा। इस दौरान विशेष रूप से हरिद्वार, देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिले में कांवड़ इंफोर्समेंट टीम का गठन किया जाएगा, जो पेट्रोलिंग करते हुए कानून व्यवस्था पर नजर रखेगी।

डीजीपी ने कहा कि यदि कांवड़िए ट्रेन से आते हैं तो उन्हें हरिद्वार से पहले के स्टेशन पर उतारकर वापस भेजा जाएगा। डीजीपी ने आईजी कानून व्यवस्था को हरिद्वार के बॉर्डर पर स्थित थानों पर व्यवस्था बनाने के लिए अन्य राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। यदि दूसरे राज्यों की पुलिस टैंकर के जरिए गंगाजल ले जाने का प्रस्ताव देती है तो इस पर विचार कर लिया जाए।

हरिद्वार प्रशासन टैंकरों के माध्यम से जिले की सीमाओं पर गंगा जल भेजेगा, ताकि कांवड़िए सीमा से ही जल लेकर लौट सकें। हरिद्वार की नासरन, श्यामपुर और अन्य सीमाओं पर टैंकर रखने की तैयारी प्रशासन ने शुरू कर दी है। वहीं मांग के अनुसार हरियाणा, यूपी, पंजाब, दिल्ली समेत अन्य जगहों पर पहले ही टैंकर से गंगा जल भेजने पर सहमति बन गई है।

स्थानीय जिलाधिकारी और एसएसपी से बैठक कर इस संबंध में वार्ता होनी शेष है। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि हरिद्वार (Haridwar) से टैंकरों से गंगाजल सीमा पर भेजा जाएगा। जरूरत के हिसाब से गंगा जल हरिद्वार से भेजने के लिए पड़ोसी जिलों के अलावा कई अन्य जिलों के जिलाधिकारी और एसएसपी के साथ जल्द ही ऑनलाइन समन्वय बैठक भी की जाएगी।

News  Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: मंत्री सतपाल महाराज ने NH के अधिकारियों को लगाई फटकार, प्रेमनगर में पुश्ता गिरने का है मामला