Uttarakhand: पैसे देकर समय पर नहीं मिल रही वैक्सीन, 18 से 44 आयु वर्ग को करना होगा नौ जून तक इंतजार

vaccination
 

देहरादून: वैक्सीन निर्माता कंपनियों को पैसे देकर भी सरकार को समय पर वैक्सीन नहीं मिल रही है। जिससे 18 से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण समय से नहीं मिल पारा, 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीके के लिए नौ जून तक का इंतजार करना पड़ेगा।

फिलहाल, प्रदेश में 45 अधिक आयु लोगो वर्ग के लिए रविवार को एक लाख टीके रविवार को पहुंच गए हैं। रविवार को करनाल स्टोर से प्रदेश को एक लाख कोविशील्ड वैक्सीन की खेप मिली है। जो 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए है। प्रदेश के पास वर्तमान में 217400 वैक्सीन की डोज है, 45 के ऊपर के लोगों के लिए केंद्र की ओर से नियमित से वैक्सीन भेजी जा रही है। जबकि 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीके लगाने के लिए वैक्सीन नहीं है। रविवार को 364 केंद्रों पर मात्र 12364 लोगों को टीके लगाए गए।

स्वास्थ्य विभाग ने 18 से 44 आयु वर्ग के लिए 1.41 लाख कोविशील्ड वैक्सीन का ऑर्डर दिया है। निर्माता कंपनी को इसका भुगतान किया जा रहा है। इसके बावजूद भी वैक्सीन के लिए इंतजार हो रहा है। कंपनी की ओर से 9 से 12 जून तक वैक्सीन की डोज भेजने को कहा है। 18  से 44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन नहीं है। प्रदेश में अब तक 22.16 लाख से अधिक लोगों को पहली डोज लगी चुकी है। जबकि 6.83 लाख को दूसरी डोज के साथ टीकाकरण पूरा किया गया है।राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक डा. सरोज नैथानी का कहना है कि रविवार को करनाल से एक लाख वैक्सीन देहरादून पहुंच गई है। जो 45 से अधिक आयु वर्ग को लगाई जाएगी। जबकि 18 से 44 आयु वर्ग के लिए अगले माह तक वैक्सीन मिलेगी।

रुद्रप्रयाग जिले में युवाओं का टीकाकरण मंगलवार से पुन: शुरू हो जाएगा। आज दोपहर तक स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन की 6000 डोज मिल जाएगी। हालांकि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।जिले में 18 से 44 वर्ष तक के लगभग सवा लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जानी है। अभी तक सिर्फ 16 हजार को ही पहली डोज लग पाई है। जिसके बाद मंगलवार से जीआईसी रुद्रप्रयाग, ऊखीमठ, गुप्तकाशी, जीजीआईसी अगस्त्यमुनि सहित दस केंद्रों पर टीकाकरण होगा।

टिहरी जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन का संकट बढ़ गया है। स्वास्थ्य विभाग के पास इस आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए सिर्फ 160 डोज ही उपलब्ध है। ऐसे में सोमवार (आज) से सिर्फ एक-दो केंद्रों पर ही वैक्सीनेशन होगा. सीएमओ डा. सुमन आर्य ने बताया कि दो-तीन दिन के अंतर्गत वैक्सीन उपलब्ध होने पर फिर से सभी 11 केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जाएगा। जिले में 18 से 44 आयु वर्ग में 15 हजार 133 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। 45 से अधिक आयु वर्ग में एक लाख 11 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

यह भी पढ़े: http://एक हफ्ता बढ़ा Corona Curfew, 8 जून तक हफ्ते में दो दिन खुलेंगी परचून की दुकानें