लॉक डाउन के बीच उत्तराखंड सरकार का जन आपूर्ति एप: जाने कैसे घर बैठे पूरी होगी आपकी हर ज़रूरत

देहरादून: लॉक डाउन के कारण लोग घरों में हैं। ऐसे में मजबूरन ही सही उनको घरो से बाहर निकलना पड़ता है।हालांकि सरकार ने पहले घर पर ही सामान पहुँचने के लिए पुलिस को ज़रिया बनाया था, लेकिन अब सरकार ने एक ऐसा एप तैयार किया है, जिस पर ऑर्डर करते ही आपकी सभी ज़रूरतों का सामान आपके घर पर पहुंच जाएगा।
क्या है यह एप: यह एप प्राइवेट ई- कॉमर्स कंपनियों के एप को भी मात देगा। यह भी बिल्कुल उसी तरह काम करेगा, जैसे ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों के एप काम करते है। जन आपूर्ति उत्तराखंड एप (Jan Aapurti Uttarakhand App) नाम का यह मोबाइल एप राज्य के सभी जिलों में स्थनीय दुकानदारों के माध्यम से खाद्द सामग्री और अन्य जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति में सहायक होगा।

कहा मिलेगा: इस एप को आप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है जो कि फ्री में उपलब्ध है। इस एप को हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों ही भाषाओ में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे करे ऑपरेट: इस जन आपूर्ति उत्तराखंड एप (Jan Aapurti Uttarakhand App) में सबसे पहले ऑप्शन सिटीजन के नाम दिया हुआ है। इसमे कोई भी व्यक्ति अपना, नाम, पता वह पिन कोड आदि दर्ज करले अपने आस पास के स्थनीय दुकानदार या एप में दर्ज रिटेल स्टोर पर ऑर्डर दे सकता है। इसके बाद स्टोर तय समय पर आपके सामान की डिलीवरी करता है। यही नही रिटेलर खुद को भी रजिस्टर्ड करा सकता है।
स्थनीय छोटे व्यापारियों को मिलेगा लाभ: लॉक डाउन के चलते बाजार भी मंदी की चपेट में ऐसे में छोटे व्यापारियों को भी काफी नुकसान हो रहा है। इस एप से सीधे छोटे व्यापारी को ग्राहकों से जोड़ने का फैसला वाक़ई क़ाबिले तारीफ है। सरकार का यह कदम उन्हें इस लॉक डाउन में राहत पहुंचने वाला है।
संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उत्तराखंड सरकार का यह कदम कितना कारगर साबित होगा यह तो वक़्त ही बतायेगा। फिलहाल इस एप के बाद आकड़ो में अंतर देखने को मिलेगा इस बात पर सरकार को भरोसा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.