उत्तराखंड के 7 जिलो में अगले 72 घंटो में भारी बारिश का अलर्ट

भारी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड में अगले 72 घंटों में 64.5 mm से लेकर 204.4 mm भारी बारिश हो सकती है तथा कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

देहरादून: मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड (Uttarakhand) में 7 अगस्त से 9 अगस्त तक (अगले 3 दिन) भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 3 दिन तक ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है। जिसमें 7 अगस्त को उत्तराखंड (Uttarakhand) के 7 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया है। 7 जिलों में देहरादून, पौड़ी, चमोली, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और चंपावत में भारी बारिश की संभावना है। 8 अगस्त को मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड में कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश का अनुमान जताया है। इसके अतिरिक्त 9 अगस्त को फिर से उत्तराखंड के 7 जिलों देहरादून, पौड़ी, चमोली, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और चंपावत में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 72 घंटों में प्रदेश में 64.5 mm से लेकर 204.4 mm बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने इसके साथ ही उत्तराखंड (Uttarakhand) के कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है।

https://www.newstrendz.co.in/religion/prime-minister-narendra-modi-bhumi-pujan-at-ayodhya/

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि गढ़वाल के कई क्षेत्रों में भारी से भारी बारिश का अनुमान है। उधर कुमाऊं क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में भी मूसलाधार बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में 7 अगस्त से बारिश ज्यादा होगी। इसके अलावा उत्तराखंड के अंदरूनी क्षेत्रों में बारिश का ज्यादा इफेक्ट रहेगा।

उत्तराखंड में अगले 72 घंटों के मूसलाधार बारिश के अलर्ट के मद्देनज़र एसडीआरएफ ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिन जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है उन इलाकों में ज्यादा सावधानी बरती जा रही है। एसडीआरएफ के अनुसार इस समय मॉनसून सीजन चल रहा है, ऐसे में जहां-जहां लैंडस्लाइड एरिया और संभावित आपदा क्षेत्र है वहां एसडीआरएफ की टीमें तैनात की गई है।

यह भी पढ़े: Uttarakhand पर हावी अनलॉक 3: 8254 पहुंचा कोरोना पॉज़िटिव का आंकड़ा