Kumbh2021: माघ पूर्णिमा पर होगी महाकुंभ की शुरुवात, चार शाही स्नान में13 अखाड़े होंगे शामिल

haridwar

हरिद्वार: जहा एक तरफ देश में कोरोना संकट से लड़ने के लिए कोरोना वैक्सीन हमारे बीच आ चुकी है वही दूसरी तरफ देश में पर्वो की शुरुवात के साथ धर्म और आस्था के पर्व महाकुंभ (Kumbh2021 ) के लिए हरिद्वार को तैयार किया जा रहा है। हरिद्वार में करोड़ों रुपये की लागत से कुंभ कार्य हो रहे हैं। अधिकतर कार्य पूरे हो चुके हैं । इस बार कुंभ में चार शाही और छह मुख्य स्नान होंगे। कुंभ मेला का आयोजन 12 साल बाद होता है, लेकिन साल 2022 में बृहस्पति कुंभ राशि में नहीं होंग। इसलिए इस बार 11वें साल यानि कि एक साल पहले ही महाकुंभ पर्व का आयोजन किया जा रहा है।

माघ पूर्णिमा पर 27 फरवरी से कुंभ मेले की शुरुआत होगी। 20 फरवरी के आसपास इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। कुंभ मेला की अवधि दो माह होग। 27 अपै्रल तक चलने वाले कुंभ के दौरान चार शाही स्नान होंगे।

जाने कब है हरिद्वार कुंभ 2021 शाही स्नान की तिथियां:-

पहला शाही स्नान 11 मार्च 2021, शिवरात्रि के दिन पड़ेगा।
दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल 2021, सोमवती अमावस्या के दिन पड़ेगा।
तीसरा शाही स्नान 14 अप्रैल 2021, मेष संक्रांति पर पड़ेग।
चौथा शाही स्नान 27 अप्रैल 2021, को बैसाख पूर्णिमा के दिन पड़ेगा।

इस बार महाकुंभ (kumbh) में 13 अखाड़े शामिल होंगे। प्रत्येक अखाड़े की ओर से कुंभ के दौरान झांकियां निकाली जाती हैं, जिसमें नागा बाबा आगे चलते हैं, और उनके पीछे महंत, मंडलेश्वर, महामंडलेश्वर और आचार्य महामंडलेश्वर चलते हैं । कुंभ स्नान का विशेष महत्व है । लोग अपने पूर्वजों का पिंडदान भी करते हैं ।

 

यह भी पढ़े:http://उत्तराखंड के सौन्दर्यीकरण एवं विकास के लिए एक्टिव मोड पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत