उत्तराखंड में एक हफ्ते में कोरोना पॉजिटिव केस ने तोड़ा अभी तक का रिकॉर्ड

देहरादून: देशभर मे कोरोना वायरस संक्रमण के चलते केंद्र सरकार द्वारा लॉक डाउन 4.0 लगाया गया है। हालांकि चौथा लॉक डाउन पहले के तीनो लॉक डाउन के मुकाबले ज्यादा रियातो वाला है। लेकिन इन रियातो के साथ ही देशभर में कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव केस की संख्या अब डेढ़ लाख के करीब पहुंचने वाली है। जो केंद्र सरकार के साथ ही राज्यों के लिए भी चिंता का विषय है।

तो वही उत्तराखंड में लॉक डाउन के शुरुवाती तीन चरणों के मुक़बाले चौथे चरण में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि इसी चरण में त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने उत्तराखंड के सभी जिलों को रेड ज़ोन से मुक्त कर दिया था और सोशल डिस्टनसिंग के नियमों को लागू करवाते हुए बाज़ारों को भी खोलने की अनुमति दे दी थी। इसके साथ ही उत्तराखंड सरकार ने प्रवासियों की घर वापसी को ले कर एक अभियान भी चलाया है। जिसमे अभी तक दो लाख से ज़्यादा प्रवासियों ने वापसी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। जिनमें से 98,840 की घर वापसी हो चुकी है। इन प्रवासियों मे से कुछ में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि भी हुई है। जिसके चलते उत्तराखंड के पहाड़ी जिलो में कोरोना का खतरा और भी बढ़ गया है। जो अभी तक कोरोना संक्रमण से अछूते थे।

बीते एक हफ्ते की बात करे तो उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में तेज़ी से इजाफ़ा हुआ है। यहां बीते रविवार कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या 92 के करीब थी। जिसने एक हफ्ते में 244 का आंकड़ा छू लिया। जिसकी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किये गए हेल्थ बुलेटिन से हुई है।

बीते रविवार से एक हफ्ते की रिपोर्ट देखे तो यहां हफ्ते के अन्त में एक दम से कोरोना वायरस पॉजिटिव केस की संख्या बढ़ी है।

https://www.newstrendz.co.in/up-uk/corona-virus-uttarakhand-positive-case-till-date-104/

एक नज़र उत्तराखंड में कोरोना के एक हफ्ते के ग्राफ पर रविवार 17 मई से शनिवार 24 मई तक कि रिपोर्ट:

  • 17 मई रविवार को कोरोना पॉजिटिव की संख्या- 92
  • 18 मई सोमवार को कोरोना पॉजिटिव की संख्या- 96
  • 19 मई मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव की संख्या- 111
  • 20 मई बुधवार को कोरोना पॉजिटिव की संख्या- 122
  • 21 मई गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव की संख्या- 146
  • 22 मई शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव की संख्या- 153
  • 23 मई शनिवार को कोरोना पॉजिटिव की संख्या- 244

एक हफ्ते में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस का इतनी संख्या में मिलना बड़े खतरे की तरफ इशारा करता है। जिसका डर उत्तराखंड सरकार के साथ ही स्वास्थ्य विभाग को भी सता रहा था। हफ्ते के अंत मे मिले 244 केसों में से 85 नैनीताल से है यही नही अभी तक उत्तराखंड का जो पहाड़ी जिला कोरोना वायरस से अछूता था शानिवार वहां से भी 3 कोरोना पॉजिटिव सामने आ गए । अब उत्तराखंड के सभी जिले कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके है। अब देखना यह है कि उत्तराखंड सरकार कोरोना पॉजिटिव की ज्यादा संख्या वाले जिले को रेड जोन में करती है या कोरोना के खिलाफ कोई और रास्ता अख्तियार करती है।

सरकार जो भी निर्णय ले लेकिन इस वक़्त उत्तराखंड के लोगो को कोरोना वायरस के प्रति लापरवाही मंहगी पड सकती है

उत्तराखंड में ज़िलेवार मरीजों का आंकड़ा 

अल्मोड़ा में कोरोना मरीज- 7
बागेश्वर में कोरोना मरीज- 6
चमोली में कोरोना मरीज- 1
चम्पावत में कोरोना मरीज- 7
देहरादून में कोरोना मरीज- 63
हरिद्वार में कोरोना मरीज- 14
नैनीताल में कोरोना मरीज- 85
पौड़ी गढ़वाल में कोरोना मरीजों- 6
पिथौरागढ़ में कोरोना मरीज- 2
टिहरी गढ़वाल में कोरोना मरीज- 6
उधमसिंहनगर में कोरोना मरीज- 34
उत्तरकाशी में कोरोना मरीज- 10
रुद्रप्रयाग में कोरोना मरीज- 3

यह भी पढ़े: http://उत्तराखंड में कोरोना वायरस का विस्फोट: एक ही दिन में मिले 92 कोरोना पॉजिटिव केस, आकड़ा बढ़ कर हुआ 244

Leave a Reply

Your email address will not be published.