Vaccination: 18 प्लस वालो के लिए खुशखबरी, एक दो दिनों में शुरू हो सकता है टीकाकरण

vaccination
 

देहरादून: राज्य में 18-44 आयुवर्ग का टीकाकरण (Vaccination) फिर शुरू होने जा रहा है। इसके लिए गुरुवार को वैक्सीन की 1.19 लाख खुराक राज्य को मिल जाएंगी। वैक्सीन खत्म होने के कारण सरकारी केंद्रों पर 18-44 आयुवर्ग का टीकाकरण ठप पड़ा हुआ है, जबकि 45 से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण चल रहा है। 18-44 आयुवर्ग में अभी सिर्फ निजी अस्पतालों में ही टीकाकरण हो रहा था। इसे लेकर सवाल भी उठने लगे थे। यह कहा जा रहा था कि जब निजी अस्पतालों को वैक्सीन मिल रही है, तो सरकार को क्यों नहीं।

45 से अधिक वालों की पर्याप्त वैक्सीन

45 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों के लिए राज्य के पास पर्याप्त मात्र में वैक्सीन है। पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ टीकाकरण की समीक्षा बैठक में राज्य ने 45 से अधिक उम्र की वैक्सीन 18-44 आयु वर्ग को भी लगाने की बात उठाई थी। मंत्रालय ने टीकों का इस्तेमाल करने का फैसला राज्य को अपने स्तर पर लेने की बात कही थी। ऐसे में 45 से अधिक आयुवर्ग की वैक्सीन अब 18-44 आयु के व्यक्तियों को भी लगाई जाएगी।

12 हजार से अधिक को लगा कोरोना टीका

प्रदेश में बुधवार को 282 केंद्रों पर 12 हजार, 224 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। अब तक वैक्सीन की पहली खुराक 22 लाख, 58 हजार, 350 व्यक्तियों को लग चुकी है। वहीं, दोनों खुराक लेने वाले व्यक्तियों की संख्या छह लाख, 84 हजार, 978 है। 18-44 आयुवर्ग में अब तक दो लाख, 78 हजार, 511 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है।

जिन साइट पर टीकाकरण कम उन्हें बंद करें: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी डा. आशीष श्रीवास्तव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक लेकर टीकाकरण की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले की सभी टीकाकरण साइट की सप्ताहभर की स्थिति का आकलन किया जाए। जहां टीकाकरण (Vaccination) की प्रगति न्यूनतम है, उन्हें बंद कर नई साइट विकसित की जाए। बुधवार को हुई बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि विकासखंडवार टास्क फोर्स की बैठक आयोजित कर टीकाकरण की योजना तैयार की जाए। कहा कि 15 जून तक 45 और इससे अधिक उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण पूरा किया जाना है।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

 

यह भी पढ़े: http://Uttarakhand: कोरोना का आंकड़ा घट रहा लेकिन Black Fungus ने बढ़ा दी सरकार की चिंता