Cyclone Nisarga: उत्तर प्रदेश के 10 प्रमुख जिलों में तेज़ आंधी-बारिश की संभावना

लखनऊ:  Cyclone Nisarga उत्तर प्रदेश के 10 प्रमुख जिलों सहित उनके आसपास के इलाकों में तेज़ आंधी-बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की माने तो आज शाम 6 बजे तक 3 घंटे तक कानपुर, जालौन, औरैया, उन्नाव, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंशहर, फिरोजाबाद और बरेली जिलों व आसपास के इलाकों में आंधी-पानी की आशंका है।  यहां गरज चमक के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं और तेज बारिश हो सकती है।

आपको बता दे की अरब सागर (Arab Sea) में उठे चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarga) का असर अब उत्तर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल सकता है। अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार से तीन दिन तक लखनऊ में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है । बुधवार को आंशिक बादली छाई रहेगी और बारिश भी हो सकती है। गुरुवार और शुक्रवार को राजधानी समेत प्रदेश भर में बारिश और 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चलने संभावना व्यक्त की गई है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मध्य यूपी के क्षेत्र में तेज बारिश के चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि फ़िलहाल तूफ़ान अपने साथ जो नमी लेकर आएगा, उसके कारण बारिश के हालात बन रहे हैं।

https://www.newstrendz.co.in/?p=1127&preview=true

 

वही अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान Cyclone Nisarga बुधवार को महाराष्ट्र के तट से टकराएगा। इस दौरान तटीय इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं। तूफान को लेकर फ़िलहाल अलर्ट जारी कर दिया गया है यही नहीं तटीय इलाकों को खाली करवाया गया है,  इसके साथ ही गुजरात और महाराष्‍ट्र के संभावित खतरे वाले स्‍थानों से करीब 1 लाख लोग सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाए जा रहे हैं। मछुआरों को समुद्र में न जाने और बंदरगाहों से चेतावनी संकेत दे दिए गए है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.