UP Board: देश का सबसे बड़ा बोर्ड, फिर भी रद्द करनी पड़ीं परीक्षाएं

UP Board

लखनऊ:  UP Board 12वीं क्लास के बच्चों के लिए बड़ी खबर है. आज यूपी सरकार ने 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं। सीएम योगी ने इस फैसले पर आखिरी मुहर लगा दी है। बता दें, इसके पहले उन्होंने लोक भवन में डिप्टी सीएम व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड की सरकारें बोर्ड की परीक्षा रद्द किए जाने का निर्णय पहले ही ले चुकी हैं। बता दें, इससे पहले यूपी सरकार हाईस्कूल की परीक्षाएं रद्द कर चुकी है।

26 लाख परीक्षार्थी
यूपी बोर्ड (UP Board)12वीं की परीक्षा के लिए 26,09,501 स्टूडेंट्स पंजीकृत हैं। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं पहले ही रद्द कर दी गई हैं। सीबीएसई व सीआईसीएसई ने भी 12वीं की परीक्षाएं निरस्त करने की घोषणा की है। ऐसे में यूपी में भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के कयास लगाए जा रहे थे। हाईस्कूल का रिजल्ट किस आधार पर तैयार किया जाए, इसके विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए एक अलग कमेटी भी बनाई है।

10वीं की तरह ही आएगा रिजल्ट
बताया जा रहा है कि 10वीं क्लास की तरह ही 12वीं का भी बोर्ड रिज़ल्ट दिया जाएगा। 12वीं के रिज़ल्ट में 10वीं और 11वीं के स्कोर को ध्यान में रखा जाएगा। आंकड़ों के अनुसार, इस साल यूपी बोर्ड एग्जाम में 12वीं के 14,73,771 छात्र और 11,35,730 छात्राओं ने आवेदन किया था। यानी कुल 26,09,501 स्टूडेंट्स पर इस फैसले का असर पड़ेगा।

 

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: http://Vaccination: 18 प्लस वालो के लिए खुशखबरी, एक दो दिनों में शुरू हो सकता है टीकाकरण