UP: पर्यटन को मिलेगी ‘संजीवनी’, गंगा में आज से शुरू होगा नौका संचालन

UP

वाराणसी: उत्तर प्रदेश (UP) की काशी नगरी में अनलॉक की प्रक्रिया के मंदिर और बाजार खुलने के बाद अब गंगा में नाव संचालन की छूट दे दी गई है. दरअसल कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद जिला प्रशासन ने गंगा में नावों को फिर से चलाने की इजाजत दी है। गंगा में नाव संचालन की छूट के बाद वाराणसी के नाविक भी खुश हैं। नाव का संचालन बन्द होने से दिक्कतें हो रही थीं। नाविकों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया था। गंगा में नाव संचालन से फिर से वाराणसी के घाटों पर रौनक आएंगी।

इसके साथ ही कोरोना की मार झेल रहे पर्यटन उद्योग को फिर से संजीवनी मिलेगी। मजिस्ट्रेट के अगुवाई में नाविकों के साथ बैठक के बाद गंगा में नाव संचालन की अनुमति दे दी गई है। नाव संचालन से पहले नाविकों को वैक्सीनेशन कराना जरूरी है। नाव का समय भी निर्धारित कर दिया गया है। गंगा में नाविक सुबह 7 से शाम 7 बजे तक नाव का संचालन करेंगे। नाविकों को गंगा में नाव संचालन के दौरान आने वाले पर्यटकों से कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराना होगा। वीकेंड लॉकडाउन के दौरान गंगा में नाव का संचालन पूरी तरह प्रतिबन्धित रहेगा। गंगा में फिर से नाव संचालन शुरू होने के बाद रोजी-रोटी के संकट से जूझ रहे नाविकों को राहत मिलेगी। लॉकडाउन के दौरान जिन परेशानियों से नाविकों का परिवार परेशान था उम्मीद है इस छूट के बाद अब उनकी परेशानी दूर होगी। इसके अलावा पर्यटन उद्योग को भी फायदा होगा, जो लॉकडाउन के चलते लगभग बंद ही पड़ा था।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: http://Corona Vaccine: हरिद्वार में अब तक बर्बाद हो चुकीं वैक्सीन की 11 हजार डोज