Uttar pradesh: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लांच किया ‘प्रवासी राहत मित्र’ एप

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ‘प्रवासी राहत मित्र’ एप को लांच किया है। उन्होंने यह एप लॉकडाउन (Lockdown) के बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) पहुंच रहे अन्य प्रदेशों के श्रमिकों व मजदूरों के भविष्य की चिंता करते हुए ‘प्रवासी राहत मित्र’ एप को लांच किया है। इस एप के जरिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आने वाले प्रवासी नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ, उनके स्वास्थ्य की निगरानी और विशेषकर उनके कौशल के लायक भविष्य में नौकरी व आजीविका प्रदान करने में सहयोग के लिए प्रवासी नागरिकों का डाटा कलेक्शन करना है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने COVID -19 पर 11 समितियों के अध्यक्षों के साथ समीक्षा बैठक की।


राजस्व विभाग राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा जारी की गयी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक इस एप के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा आपस में इन प्रवासी नागरिकों के रोजगार और आजीविका के लिए ब्लू प्रिंट बनाने में मदद मिलेगी। इस एप के जरिए शेल्टर केंद्र में ठहरे व अन्य कारणों से पहुंचे प्रवासी श्रमिकों व कामगारों का विवरण होगा।

यह एप डाटा का डुप्लीकेशन न हो इसके लिए भी एक यूनिक मोबाइल नंबर को आधार बनाया गया है। जिससे इस एप की एक और विशेषता यह भी है कि यह ऑनलाइन के साथ ही ऑफ़लाइन भी काम करता है। एप के माध्यम से हर व्यक्ति की मूलभूत जानकारी जैसे नाम, शैक्षिक योग्यता , अस्थायी और स्थायी पता, बैंक अकाउंट की जानकारी आदि कोरोना स्क्रीनिंग के साथ ही 65 से ज्यादा जानकारी एकत्र की जाएगी।

यह भी पड़े:http://AIIMS निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने दी चेतावनी: भारत में जून, जुलाई में होगा कोरोना का तांडव

Leave a Reply

Your email address will not be published.